टोक्यो 2020 के गोल्ड मेडलिस्ट बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत पर पेरिस पैरालंपिक 2024 शुरू होने से पहले लगा बैन

KNEWS DESK, भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत पर पेरिस पैरालंपिक शुरू होने से पहले बैन लग गया है। इन्होंने टोक्यो 2020 में भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया था। अब इन पर बैन लगने के कारण भारत को बड़ा झटका लगाे है।

We'll win more medals in the time to come, says shuttler Pramod Bhagat | Badminton News - Times of India

पेरिस पैरालंपिक 2024 की 28 अगस्त से शुरूआत होने जा रही है लेकिन पैरालंपिक शुरू होने से पहले भारत को एक बड़ा झटका लग गया है। टोक्यो 2020 में बैडमिंटन में गोल्ड मेडलिस्ट बनें प्रमोद भगत पर बैन लग गया है जिसके चलते वह इस इवेंट से बाहर हो गए है जो भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। बता दें कि उन पर डोपिंग के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगा है जिसके कारण वह पैरालंपिक से बाहर किए गए हैं। वह कई बार डोपिंग टेस्ट के लिए उपस्थित नहीं हुए, इसी वजह से बैडमिंटन विश्व संघ ने उन्हें 18 महीने के लिए निलंबित कर दिया है।

प्रमोद भगत के बैन लगने पर बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि “1 मार्च 2024 को, सीएएस एंटी-डोपिंग डिवीजन ने फैसला सुनाया है कि श्री भगत ने बीडब्ल्यूएफ एंटी-डोपिंग नियमों के अनुच्छेद 2.4 का उल्लंघन किया है। वह 12 महीनों के भीतर तीन बार ‘व्हेयरअबाउट्स’ में विफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें 18 महीने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया। भगत ने इस फैसले के खिलाफ सीएएस डिवीजन में अपील की, लेकिन 29 जुलाई 2024 को अपील खारिज कर दी गई और पिछले फैसले को बरकरार रखा गया है।”

About Post Author