UPI पेमेंट में जल्द होगा बड़ा बदलाव, बिना पिन के फेस आईडी और फिंगरप्रिंट से कर सकेंगे लेन-देन

KNEWS DESK – अगर आप भी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के यूजर्स के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) जल्द ही UPI पेमेंट्स के लिए बिना पिन के लेन-देन की सुविधा पेश करने जा रहा है। इस नई सुविधा के तहत, यूजर्स को अब पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वे बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन जैसे फेस आईडी या फिंगरप्रिंट के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे।

NPCI बायोमैट्रिक पिन सिस्टम पर कर रहा विचार 

बता दें कि वर्तमान में, UPI पेमेंट्स के लिए यूज़र्स को एक 4-6 अंकों का पिन दर्ज करना होता है, जो कभी-कभी भूलने या गलत दर्ज करने की स्थिति में परेशानी का कारण बन सकता है। इस समस्या के समाधान के लिए, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया बायोमैट्रिक पिन सिस्टम पर विचार कर रहा है। इस बदलाव से UPI पेमेंट्स को अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाया जा सकेगा।

UPI में बड़ा बदलाव, और ज्यादा सुरक्षित होगी पेमेंट, यहां जानिए कैसे? - Upi  payments might soon work through face id or biometrics ttec

बड़े लेन-देन करना अब और भी आसान

एक रिपोर्ट के अनुसार, NPCI ने कई कंपनियों के साथ बातचीत की है और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन की तकनीक को UPI सिस्टम में एकीकृत करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। यदि यह योजना अमल में आती है, तो UPI पेमेंट्स के लिए यूज़र्स को अपने फोन के लॉक स्क्रीन पर सेट की गई फेस आईडी या फिंगरप्रिंट का उपयोग करना होगा। इस नई सुविधा के साथ ही, हाल ही में UPI पेमेंट्स की लिमिट को भी बढ़ाकर 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये कर दिया गया है, जिससे बड़े लेन-देन करना अब और भी आसान हो गया है।

यूपीआई पेमेंट ग्राहकों के लिए बिल्कुल फ्री, PPI को लेकर NPCI ने साफ की  तस्वीर - NPCI says interchange charges are applicable for PPI Merchant  Transaction and no charge to customers tutc -

तेजी से और सुरक्षित तरीके से कर सकेंगे भुगतान

इस नई पहल के तहत, UPI यूज़र्स को अब पिन याद करने की परेशानी से राहत मिलेगी और वे बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के माध्यम से तेजी से और सुरक्षित तरीके से भुगतान कर सकेंगे। NPCI की ओर से इस नए सिस्टम की आधिकारिक घोषणा और कार्यान्वयन की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

About Post Author