नहीं थम रही बांग्लादेश में हिंसा, मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने इस्तीफा देने का किया फैसला

KNEWS DESK- बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने 10 अगस्त यानी आज इस्तीफा देने का निर्णय लिया है। यह कदम राजधानी ढाका में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों द्वारा सुप्रीम कोर्ट परिसर का घेराव किए जाने के बाद उठाया गया। प्रदर्शनकारियों ने दोपहर 1 बजे (स्थानीय समय) तक मुख्य न्यायाधीश और अन्य अपीलीय न्यायाधीशों को पद छोड़ने का अल्टीमेटम दिया था।

प्रदर्शन और अल्टीमेटम

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी थी कि अगर मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीश इस्तीफा नहीं देते हैं, तो वे शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों और मुख्य न्यायाधीश के आवासों पर हमला कर सकते हैं। इन घटनाक्रमों के बीच, मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने सुरक्षा की चिंताओं के मद्देनजर इस्तीफा देने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि वह शनिवार शाम तक राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन को अपना इस्तीफा भेज देंगे।

अंतरिम सरकार और विवाद

अंतरिम सरकार के विधि सलाहकार आसिफ नजरूल ने मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन पर कई विवादों का आरोप लगाया, जिसमें उनके विदेश यात्रा के दौरान विभिन्न अवामी लीग नेताओं के आवास पर ठहरने की घटना भी शामिल है। खेल मंत्रालय के सलाहकार आसिफ महमूद ने भी बिना शर्त इस्तीफे की मांग की है। तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए, मुख्य न्यायाधीश ने जजों की बैठक को स्थगित कर दिया।

विवाद का मुख्य कारण मुख्य न्यायाधीश द्वारा नई सरकार के गठन के बाद बिना परामर्श के एक बैठक करना था। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि न्यायाधीश नई सरकार के खिलाफ साजिश रच रहे हैं, जिससे आक्रोश फैल गया। अशांति बढ़ने के बाद, मुख्य न्यायाधीश ने पूर्ण न्यायालय की बैठक स्थगित कर दी और ढाका में सुबह 10:30 बजे के आसपास छात्रों और वकीलों की भीड़ न्यायालय में जमा हो गई। ये स्थिति बांग्लादेश में न्यायपालिका और कार्यकारी के बीच बढ़ते तनाव को दर्शाती है, और इसके परिणामस्वरूप न्यायाधीशों की सुरक्षा को लेकर भी गंभीर चिंता व्यक्त की जा रही है।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2024: इस साल भारत कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाएगा, 77वां या 78वां ? जानें इस बार क्या है थीम…

About Post Author