विधायक कुलवंत सिंह ने मोहाली शहर में मैकेनिकल स्वीपिंग प्रक्रिया का किया शुभारंभ

Knews Desk, मोहाली में मुख्य सड़कों की सफाई मैकेनिकल मशीनों से सुनिश्चित करके शहर को स्वच्छ बनाने के अपने चल रहे प्रयासों में, एसएएस नगर के विधायक कुलवंत सिंह ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 78, रोड के बाहर 2 आयातित मशीनों के साथ मैकेनिकल सफाई की शुरुआत की। नगर निगम के मेयर के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान शहर में सफ़ाई के काम को बेहतर बनाने के लिए इस मैकेनिकल स्वीपिंग को सफलतापूर्वक शुरू करवाने वाले विधायक ने कहा कि पिछले 2 सालों से इन मशीनों के न होने के कारण सफ़ाई का काम बुरी तरह प्रभावित हो रहा था और लोगों को सफ़ाई के अभाव में परेशानी हो रही थी।

उन्होंने कहा कि मोहाली नगर निगम के पास महंगी मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनें खरीदने के लिए पर्याप्त फंड उपलब्ध नहीं था, जिसके बाद उन्होंने पंजाब के शहरी विकास मंत्री के साथ तालमेल किया जिन्होंने गमाडा को नगर निगम को 10 करोड़ रुपए मुहैया करवाने के आदेश जारी किए, ताकि ज़रूरी मशीनें खरीदने का रास्ता साफ़ हो सके। गमाडा से आश्वासन मिलने के बाद नगर निगम ने शहर की सफ़ाई के लिए ज़रूरी 4 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनें विदेश से खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी, जिनमें से 2 मशीनें शहर में पहुँच चुकी हैं। उन्होंने कहा कि बाकी 2 मशीनें अगले महीने के अंत तक आने की उम्मीद है।

विधायक कुलवंत सिंह ने आगे बताया कि शहर में पहुंची 2 मैकेनिकल मशीनों से शहर की ‘ए’ श्रेणी की सड़कों की सफाई का काम विधिवत रूप से पूजा-अर्चना करके शुरू कर दिया गया है। ये दोनों मशीनें रात को करीब 8 घंटे काम करके 110 किलोमीटर सड़कों की सफाई करेंगी। उन्होंने बताया कि सितंबर के अंत तक बाकी 2 मशीनें मिलने के बाद शहर की ‘बी’ श्रेणी की सड़कों की सफाई भी मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों से की जाएगी। विधायक ने कहा कि एसएएस नगर निवासियों के प्रतिनिधि होने के नाते वह शहर निवासियों की सेवा करने और मोहाली को एक बहुत ही सुंदर शहर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पंजाब के लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए हर तरह की सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और करती रहेगी। विधायक कुलवंत सिंह ने इस प्रतिष्ठित परियोजना को फिर से शुरू करके मोहाली के निवासियों को बड़ी राहत देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मशीनों के संचालन और रखरखाव का खर्च नगर निगम द्वारा वहन किया जाएगा, जबकि मशीनों की खरीद गमाडा द्वारा की जाएगी। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर नवजोत कौर, मुख्य अभियंता स्थानीय निकाय नरेश बाटा, कार्यकारी अभियंता कमलदीप सिंह, नगर निगम पार्षद सरबजीत सिंह समाना, गुरमीत कौर, सुखदेव सिंह पटवारी व अरुणा विशिष्ट सहित कई अन्य अधिकारी व गणमान्य उपस्थित थे।

About Post Author