सुप्रीम कोर्ट का फैसला लोकतंत्र के लिए बड़ा झटका, हम इससे असहमत हैं, मंत्री आतिशी का बड़ा बयान

KNEWS DESK- दिल्ली की मंत्री आतिशी ने सोमवार यानी आज कहा कि आप सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले से “सम्मानपूर्वक असहमत” है, जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल के एमसीडी एल्डरमैन नियुक्त करने के अधिकार को बरकरार रखा गया है। उन्होंने इसे भारत के लोकतंत्र के लिए “बड़ा झटका” बताया। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला एलजी को निर्वाचित सरकार को दरकिनार करने का अधिकार देता है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उपराज्यपाल के पास दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में एल्डरमैन नामित करने का अधिकार है। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और जे बी पारदीवाला की पीठ ने दिल्ली सरकार की इस दलील को खारिज कर दिया कि एलजी एमसीडी में 10 एल्डरमैन नामित करने में मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह पर काम करने के लिए बाध्य हैं।

AAP सुप्रीम कोर्ट के फैसले से असहमत

कोर्ट के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए आतिशी ने कहा कि आम आदमी पार्टी सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले से सम्मानपूर्वक असहमत है, जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल को एमसीडी के पार्षदों की नियुक्ति का अधिकार दिया गया है। अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला एलजी को निर्वाचित सरकार को दरकिनार करने का अधिकार देता है, तो यह भारत के लोकतंत्र के लिए बड़ा झटका है। लोगों ने आप को सत्ता में बिठाया है, अगर ऐसी चीजें होती हैं, तो मुझे लगता है कि यह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।

शीर्ष अदालत ने करीब 15 महीने तक इसे सुरक्षित रखने के बाद दिल्ली सरकार की याचिका पर अपना फैसला सुनाया। एमसीडी में 250 निर्वाचित और 10 मनोनीत सदस्य हैं। दिसंबर 2022 में, आप ने एमसीडी चुनावों में भाजपा को हराकर भगवा पार्टी के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया। आप ने 134 सीटें जीतीं, भाजपा ने 104 और कांग्रेस ने नौ सीटें जीतीं।

ये भी पढ़ें-   Bigg Boss OTT 3: रणवीर शौरी पर भड़के नैजी, बोले- ‘आपको थोड़ी अक्ल होनी चाहिए…’

About Post Author