Reels की लत छुड़वाएगा Google का ये फीचर, सिर्फ पढ़ाई पर होगा फोकस

KNEWS DESK- गूगल ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसमें आपके बच्चे पढ़ाई के समय में रील्स नहीं देख पाएंगे| आइए जानते हैं कि गूगल का स्कूल टाइम फीचर कैसे काम करता है| आजकल रील्स देखना लोगों की हैबिट में शामिल हो गया है। लोगों को इसकी इतनी लत लग चुकी है कि समय कोई भी हो हाथ से फोन और निगाहों से स्क्रीन हटती ही नहीं है। ऐसे में गूगल ने एक नया फीचर लेकर आ रहा है जिससे आप अपने बच्चों में इस लत को कम कर सकते हैं। दरअसल Google ने एंड्रॉयड फोन के लिए स्कूल टाइम नाम से एक नये फीचर की शुरुआत की है।

गूगल का यह फीचर लाने के पीछे उद्देश्य है कि बच्चे सोशल मीडिया पर विचलित होने के बजाय स्कूल टाइम के दौरान अपनी पढ़ाई पर फोकस कर सकें। ये फीचर पैरेंट्स को अपने बच्चे के डिवाइस को स्कूल टाइम के दौरान लिमिटेड फंक्शनैलिटी के साथ एक डेडिकेटेड होम स्क्रीन सेट करने की अनुमति देता है। यह क्लास में होने वाले डिस्ट्रैक्शन को कम करने में मदद करता है और पैरेंटल कंट्रोल ऐप के माध्यम से पैरेंट्स ये भी शेड्यूल कर सकते हैं कि स्कूल टाइम के दौरान कौन से ऐप ऐक्सेस किये जा सकते हैं। इस दौरान बच्चे सिर्फ मेन कॉन्टैक्ट्स को कॉल या एसएमएस कर सकते हैं। आप चाहें तो इस फीचर को आप स्कूल टाइम के बाद के लिए भी एक्टिवेट रख सकते हैं।

जरूरी नहीं है कि यह फीचर बस बच्चों के लिए हो, आप चाहें तो इसे टीनएजर्स के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए भी गूगल अलग-अलग उम्र और डेवलपमेंट्ल स्टेज के हिसाब से सेटिंग्स प्रदान करता है। यूट्यूब में भी कई फीचर आते हैं जिसमें पैरेंट्स अपने अकाउंट को बच्चों के अकाउंट से लिंक कर सकते हैं।

GoogleとYouTubeが18歳未満の保護を強化、検索結果から画像を削除するオプションや動画アップロード時のデフォルト設定変更など - GIGAZINE

गूगल का यह फीचर है बेहद खास

बढ़ती टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में गूगल सबसे आगे रहता है| गूगल का फोकस उन प्रोडक्ट्स पर रहता है जो इंसान की जरूरतों को पूरा करता हो| गूगल ने इस साल के शुरू में Fitbit Ace LTE स्मार्टवॉच पर स्कूल टाइम फीचर शुरू किया था, जिसके बाद अब गूगल चुनिंदा एंड्रॉयड फोन, टैबलेट और सैमसंग गैलेक्सी वॉच में भी इस फीचर को ला रहा है ताकि बच्चा पूरी तरह पढ़ाई पर फोकस कर सके|

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़: सीएम साय ने धूमधाम से मनाया हरेली पर्व, पूजा- अर्चना कर की प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना

About Post Author