नासा भारत के शुभांशु शुक्ला को भेजेगा स्पेस स्टेशन, बनेंगे प्राइम अंतरिक्ष यात्री

KNEWS DESK, कैप्टन शुभांशु शुक्ला इसरो और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के संयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए चुना गया है। वह स्पेस स्टेशन भेजे जाने वाले प्राइम अंतरिक्ष यात्री बने हैं। जल्द ही उनकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

अब भारतीय एस्ट्रोनॉट्स अंतरिक्ष में उड़ेगें ऊंची उड़ान, नासा- इसरो के ज्वाइंट मिशन के लिए चुने गए ये दो नाम

नासा ने भारत के कैप्टन शुभांशु शुक्ला को स्पेस स्टेशन भेजने का निर्णय लिया है। शुक्ला इस साल अक्टूबर के बाद वो कभी भी इस मिशन के तहत इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जा सकते हैं। इसरो ने शुक्रवार को एक्सिओम-4 मिशन के लिए 39 साल के कैप्टन शुभांशु शुक्ला के साथ 48 साल के ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालाकृष्णन नायर का चयन किया है। बता दें कि कैप्टन शुक्ला को प्राइम अंतरिक्ष यात्री चुना गया है वहीं बैकअप के लिए प्रशांत बालाकृष्णन नायर को रखा गया है।

इसके अलावा आपको बता दें कि अगर कैप्टन शुक्ला इस मिशन के तहत अंतरिक्ष जाते हैं तो पिछले 40 साल में वो ऐसा करने वाले भारत के दूसरे अंतरिक्ष यात्री होंगे। इससे पहले राकेश शर्मा 1984 में सोवियत मिशन के साथ अंतरिक्ष में गए थे। वहीं इस मौके पर  भारतीय वायु सेना ने सोशल मीडिया वेबसाइट एक्स पर पोस्ट करके कैप्टन शुक्ला और कैप्टन नायर को बधाई दी है। साथ ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो की ओर से प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि, ”इसरो-नासा की संयुक्त कोशिश को आगे बढ़ाने के लक्ष्य की दिशा में इसरो के मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने अपने अगले कार्यक्रम के लिए नासा की ओर से मान्यता प्राप्त सर्विस प्रोवाइडर एक्सिओम स्पेस इंक के साथ एक अंतरिक्ष उड़ान समझौता किया है। ये मिशन होगा एक्सिओम-4।”

इसमें आगे लिखा गया है कि, ”एक राष्ट्रीय मिशन असाइनमेंट बोर्ड ने इस मिशन के लिए प्रमुख और बैकअप मिशन पायलट के रूप में दो गगनयात्रियों की सिफारिश की है। ये हैं ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला (प्राइम) और ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालाकृष्णन नायर (बैकअप)।”

About Post Author