भारत के पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ का 71 साल की उम्र में कैंसर से निधन, PM मोदी समेत क्रिकेटर्स ने जताया दुख

KNEWS DESK- भारत के पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ का कैंसर से बुधवार रात को निधन हो गया। वे 71 साल के थे। अंशुमन गायकवाड़ ने इंडिया के लिए 40 टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले। वे साल 2000 की आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी में उप-विजेता रही टीम इंडिया के कोच भी थे।

उनका लंदन के किंग्स कॉलेज अस्पताल में ब्लड कैंसर का इलाज चल रहा था। बीसीसीआई ने गायकवाड़ के इलाज के लिए एक करोड़ रुपये दिए थे और 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों ने भी उनकी मदद की थी। अंशुमन गायकवाड़ ने 22 साल के करियर में 205 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। उन्होंने भारतीय टीम के कोच का पद भी संभाला।

भारत के मुख्य कोच गौतम गंभीर, हरभजन सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंशुमान गायकवाड़ को एक “सज्जन व्यक्ति” के रूप में याद किया, जब कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद पूर्व क्रिकेटर का निधन हो गया। अंशुमान गायकवाड़, जिन्होंने एक खिलाड़ी, कोच और चयनकर्ता के रूप में भारतीय क्रिकेट की सेवा की, शनिवार रात को रक्त कैंसर से पीड़ित हो गए। उन्होंने 40 टेस्ट और 15 वनडे मैचों में भारतीय जर्सी पहनी। अंशुमान गायकवाड़ जी के निधन की खबर से दुखी हूं। भगवान उनके परिवार और प्रियजनों को शक्ति दे,” गंभीर, जो वर्तमान में व्हाइट-बॉल श्रृंखला के लिए भारतीय टीम के साथ श्रीलंका में हैं।

हरभजन ने गायकवाड़ के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए, उन्होंने 1998 में अपना अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था जब गायकवाड़ टीम के कोच थे। अंशुमान गायकवाड़ का निधन एक दिल दहला देने वाली खबर है। उनके कोचिंग में टेस्ट डेब्यू करने की यादें ताजा हैं। एक सज्जन व्यक्ति। उनकी अनुपस्थिति में भारतीय क्रिकेट कमजोर हो जाएगा। शांति से विश्राम करें। देश के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 मैच खेलने वाले हरभजन ने कहा कि परिवार के प्रति संवेदना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गायकवाड़ के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट के माध्यम से कहा कि अंशुमान गायकवाड़ जी को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा। वह एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी और एक बेहतरीन कोच थे। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।” गृह मंत्री अमित शाह ने एक एक्स पोस्ट के माध्यम से अपने शोक संदेश में कहा कि गायकवाड़ ने अपने कौशल से भारतीय क्रिकेट को “बढ़ाया”। अंशुमान गायकवाड़ जी के निधन से गहरा दुख हुआ, एक महान क्रिकेटर जिनके क्रिकेट कौशल ने भारतीय क्रिकेट का गौरव बढ़ाया। “इस दुख की घड़ी में मेरी हार्दिक संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति,” शाह ने कहा।

BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि श्री अंशुमान गायकवाड़ के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएँ। पूरे क्रिकेट जगत के लिए यह दुखद घटना है। उनकी आत्मा को शांति मिले।” BCCI ने हाल ही में गायकवाड़ के चिकित्सा खर्च के लिए 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया था, जिनका लंदन के किंग्स कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा था। पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज राजा ने भी गायकवाड़ के बारे में अपने विचार व्यक्त किए और उन्हें “वीर” व्यक्ति के रूप में याद किया। राजा ने कहा कि अंशुमान गायकवाड़ के निधन से बहुत दुख हुआ। वह एक मिलनसार, शिष्ट व्यक्ति थे, वह मेरे दिवंगत भाई के दोस्त थे, जिसके कारण मैं उनका मुरीद हो गया था!! उन्होंने कैंसर के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी और अपना सबकुछ दिया – अपनी बल्लेबाजी की तरह।

ये भी पढ़ें- डेटिंग रुमर्स के बीच ट्विनिंग करते नजर आए कृति-कबीर, ग्रीस वेकेशन से शेयर की फोटोज

About Post Author