मारा गया हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिये, इजरायल से कैसी आई प्रतिक्रिया?

KNEWS DESK- हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिये मारा गया है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने इसकी आधिकारिक घोषणा की है। बता दें कि आईआरजीसी ने आज सुबह इसकी जानकारी दी और कहा कि तेहरान में हानिये के ठिकाने पर रात 2 बजे मिसाइल से हमला किया गया। इसमें हानिये और उसके एक बॉडीगार्ड की मौत हो गई।

इजरायल से कैसी आई प्रतिक्रिया?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हानिये बीते मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में था। लेकिन अब हमास ने हानिये की मौत की पुष्टि कर दी है। ईरान ने इजराइल पर हानिये की हत्या के आरोप लगाए हैं हालांकि अभी तक इजरायल का कोई स्टेटमेंट नहीं आया है।

खबरों के मुताबिक, हमास चीफ को कतर की राजधानी दोहा में सुपुर्द-ए- खाक किया जाएगा। बता दें कि हानिये की अगुवाई में ही हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर 75 सालों का सबसे बड़ा हमला किया था। इसमें 1200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

इस खबर के आने के बाद ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट में उछाल आया है। हानिये की मौत से मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने के खतरा भी ज्यादा हो गया है। ऐसे में तेल के उत्पादन पर इसके असर को लेकर चिंता जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें-  पीपीपी मोड पर विद्यालय संचालन को मिले प्रोत्साहन- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

About Post Author