देश में भय का माहौल, विपक्ष भाजपा के चक्रव्यूह को तोड़ेगा, लोकसभा में बोले नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी

KNEWS DESK- लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार यानी आज ‘चक्रव्यूह’ रूपक का इस्तेमाल यह कहने के लिए किया कि देश में भय का माहौल व्याप्त है और आरोप लगाया कि बजट का एकमात्र उद्देश्य एकाधिकार पूंजी, राजनीतिक एकाधिकार और डीप स्टेट के ढांचे को मजबूत करना है।

2024-25 के केंद्रीय बजट पर लोकसभा में बहस में भाग लेते हुए, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने दावा किया कि भय एक ‘चक्रव्यूह’ के माध्यम से फैल रहा है, जिसमें भाजपा के सांसद, किसान और श्रमिक सहित हर कोई फंस गया है।

राहुल गांधी का संदर्भ महाभारत की कथा से था जिसके अनुसार अभिमन्यु की हत्या एक ‘चक्रव्यूह’ – एक बहु-स्तरीय भूलभुलैया और संरचना – में की गई थी, जिसमें वह फंस गया था। उन्होंने कहा कि ‘चक्रव्यूह’ को ‘पद्मव्यूह’ भी कहा जाता है, जो एक बहु-स्तरीय संरचना है जो कमल (भाजपा का प्रतीक) की तरह दिखती है।

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आप चक्रव्यूह बनाते हैं और हम चक्रव्यूह तोड़ते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि विपक्ष जाति जनगणना करके इस चक्र को तोड़ देगा। अपने संबोधन में गांधी ने कहा कि भारत ब्लॉक यह सुनिश्चित करेगा कि किसानों को एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी मिले।

‘बजट ने मिडिल क्लास की पीठ में छुरा घोंपा’

लोकसभा में बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि स्पीकर सर, जो मिडिल क्लास है, वो प्रधानमंत्री को सपोर्ट करता था। जब प्रधानमंत्री ने कोविड के समय उनसे थाली बजवाई थी तो उन्होंने दबाकर थाली बजाई थी। हमें अजीब लगा मगर प्रधानमंत्री ने मिडिल क्लास को ऑर्डर दिया तो मिडिल क्लास ने थाली बजाई। उसके बाद प्रधानमंत्री ने उसी मिडिल क्लास से कहा कि मोबाइल की लाइट जलाओ तो उसने लाइट जलाई। पूरे मिडिल क्लास के लोगों ने मोबाइल फोन की लाइट जला दी। अब इस बजट में आपने उसी मिडिल क्लास को एक छुरा मारा पीठ में और दूसरा छुरा मारा छाती में। इंडेक्शेस जो आपने कैंसिल की, वो पीठ में छुरा मारा और जो कैपिटल गेन टैक्स आपने बढ़ाया, वो छाती में छुरा मारा।

ये भी पढ़ें-  रणबीर कपूर ने सनातन धर्म को लेकर की बात, कहा – ‘मेरा भगवान में विश्वास…’

About Post Author