उत्तराखंड: दिल्ली से आई, बजट की मिठाई !

उत्तराखंड- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का आम बजट पेश कर दिया है। सरकार ने इस बजट में किसानों, युवाओं के लिए बड़े एलान किए हैं। बजट को लेकर एक़ और जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आम बजट अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट है। यह पांच साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ ही 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा। वहीं इस बार के आम बजट में पहली बार हुआ जब आम बजट पेश करने के दौरान उत्तराखंड का जिक्र हुआ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया कि उत्तराखंड में बादल फटने और भूस्खलन से हुए नुकसान को लेकर सरकार मदद करेगी। वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बजट की जमकर सराहना की है उन्होंने कहा कि सरकार ने हर वर्ग को बजट से सौगात दी है। वहीं विपक्ष ने मोदी सरकार के इस बजट को घोर निराशाजनक बताया है कांग्रेस का कहना है कि बजट में सरकार ने आम जनता के लिए कोई राहत नहीं दी है।

आपको बता दें कि केंद्रीय बजट 2024-25 में मुद्रा लोन की सीमा को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया गया है। इसके अलावा कृषि समेत अन्य क्षेत्रों में भी विशेष प्रावधान किए गए है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश किया है। यह उनका लगातार सातवां बजट है। सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने नरेन्द्र मोदी सरकार में एक बार फिर विश्वास दिखाया और उसे तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना है।

कुल मिलाकर मोदी सरकार ने आम बजट के जरिए हर वर्ग को साधने की कोशिश की है हालांकि विपक्ष इस बजट को बेहद ही निराशाजनक बता रहा है जबकि सत्ता पक्ष इसको ऐतिहासिक बता रहा है देखना होगा आगे बजट का क्या कुछ लाभ आम जनता को मिलता है?

ये भी पढ़ें-  अक्षय कुमार की ‘खेल खेल में’ का पहला पोस्टर हुआ रिलीज, यारों के साथ धमाल मचाने आ रहे हैं एक्टर

About Post Author