लखीमपुर खीरी में शारदा और घाघरा नदी ने धारण किया विकराल रूप, हर संभव मदद पहुंचाने में जुटा प्रशासन

रिपोर्ट – विनीत कुमार गुप्ता

उत्तर प्रदेश – लखीमपुर खीरी जिले में शारदा और घाघरा नदी अपने रौद्र रूप में बहकर तबाही मचा रही है। जिसके चलते खीरी जिले की पांच तहसील क्षेत्र निघासन,पलिया,धौरहरा,लखीमपुर सदर और गोला बाढ़ से प्रभावित है। इन तहसीलों की लगभग 1.5 लाख की आबादी बाढ़ से जूझ रही है। वहीं पलिया तहसील का कस्बा चारों तरफ से टापू में तब्दील हो गया है। कस्बे तक पहुंचाने के लिए रेल मार्ग और सड़क मार्ग दोनों ही पूरी तरह से कट गए हैं, जिनकी तस्वीर रोंगटे खड़े करने वाली है।

शारदा और घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर

दरअसल लखीमपुर खीरी में पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश के चलते जिले में शारदा और घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और लगातार बनबसा बैराज से पानी डिस्चार्ज किए जाने के बाद यह अपने रौद्र रूप में बहकर तबाही मचा रही है। जिसके कारण जिले की पांच तहसील,पलिया, निघासन, गोला और धौरहरा, सदर तहसील के डेढ़ लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित है । साथ ही 1000 एकड़ से ज्यादा की फसल बर्बाद होने के कगार पर पहुंच गई है।

तहसील क्षेत्र में एनडीआरएफ की टीमें तैनात

पलिया तहसील के कस्बे पलिया तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग और रेल मार्ग कट गए हैं, जिससे 60,000 की आबादी तक प्रशासन को बचाव राहत पहुंचने में खासी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन ने इन तहसील क्षेत्र में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया है, और बाढ़ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर ऊंचे स्थानों पर पहुंचने का कार्य भी बादस्तूर किया जा रहा है। हर संभव मदद पहुंचाने के लिए प्रशासन कोशिश कर रहा है, लेकिन सभी प्रयास नकाफी साबित हो रहे हैं।

तेज धार के चलते बहा अतरिया रेलवे ट्रैक

वहीं तेज धार के चलते अतरिया रेलवे ट्रैक कट गया है, सड़क भी कट गई है। हालांकि रेल मार्ग को बचाने की कोशिश प्रशासन के द्वारा की गई थी लेकिन फिर भी वह बचा नहीं पाए ।

About Post Author