पंजाब की अपनी तरह की पहली प्लांट क्लिनिक-कम-मृदा परीक्षण प्रयोगशाला मोगा में हुई शुरू

KNEWS DESK- एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, केंद्र सरकार की एजेंसी नीति आयोग के अनुदान से, मोगा में पंजाब का अपनी तरह का पहला प्लांट क्लिनिक और मृदा परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई है। 1.25 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित इस क्लीनिक में किसानों को मुफ्त मिट्टी जांच और पौधों की बीमारी निदान सेवाएं प्रदान की जाएंगी। आज कृषि कार्यालय गांव दुनेके में आयोजित एक प्रभावशाली कार्यक्रम के दौरान, कैबिनेट मंत्री पंजाब गुरमीत सिंह खुड्डियां ने इस परियोजना का उद्घाटन किया। किसानों को संबोधित करते हुए खुड्डियां ने कहा कि क्लिनिक आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है, जिसमें आईसीपी-ओईएस मशीन भी शामिल है, जो मिट्टी के नमूनों का विश्लेषण कर सकती है और पोषक तत्व सामग्री, पीएच स्तर और अन्य मापदंडों पर विस्तृत रिपोर्ट प्रदान कर सकती है।

क्लिनिक में एक पौधा चिकित्सक भी होगा जो रोगग्रस्त पौधों के नमूनों की जांच करेगा तथा किसानों को बीमारियों और कीटों के प्रबंधन के बारे में सलाह देगा। उन्होंने कहा कि यह परियोजना पंजाब सरकार के प्रयासों और केंद्र सरकार की योजना के सहयोग से संभव हुई है और इससे क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा। इस क्लिनिक के ज़रिए किसान अपनी मिट्टी की जांच करवा सकेंगे और इसकी उर्वरता बढ़ाने के बारे में विशेषज्ञ सलाह प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनकी पैदावार और आय में वृद्धि होगी। क्लिनिक में पानी और पौधों के नमूनों की जांच की सुविधा भी होगी और इसमें डिजिटल माइक्रोस्कोप और अन्य आधुनिक उपकरण भी होंगे। यह पहल पंजाब सरकार द्वारा टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने और क्षेत्र में किसानों की आजीविका में सुधार लाने के प्रयासों का हिस्सा है।

मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि अब हमारे किसानों को अपने खेतों की मिट्टी की जांच कराने के लिए राज्य से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 70 से ज्यादा जांच और निदान एक ही छत के नीचे हो जाएंगे। उन्होंने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खेतों में जाकर किसानों को इस सुविधा के बारे में जागरूक करें। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने आगामी कटाई सीजन में फसल अवशेषों के प्रबंधन के लिए बजट को 350 करोड़ से बढ़ाकर 500 करोड़ कर दिया है। डॉ. अमनदीप कौर अरोड़ा और अमृतपाल सिंह सुखानंद (दोनों विधायक) ने भी किसानों को संबोधित किया और इस परियोजना के लिए पंजाब सरकार और कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां का धन्यवाद किया। इस समारोह में अन्य प्रमुख व्यक्तियों के अलावा नगर निगम मोगा के मेयर बलजीत सिंह चन्नी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जगविंदरजीत सिंह ग्रेवाल, सहायक कमिश्नर (जी) श्रीमती शुभी आंगरा, मार्केट कमेटी मोगा के चेयरमैन हरजिंदर सिंह रोडे, मुख्य कृषि अधिकारी जसविंदर सिंह बराड़ भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें-  हाथरस भगदड़: सीजेआई चंद्रचूड़ ने जांच की मांग वाली याचिका को सूचीबद्ध करने का दिया आदेश

About Post Author