शांत रहें, अच्छी नींद लें, पेरिस जाने वाले एथलीटों से बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलम्पिक में भाग लेने के लिए पेरिस जा रहे भारतीय दल से मुलाकात की। उन्होंने एथलीटों से बात करते हुए विश्वास व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हल्की-फुल्की बातचीत के दौरान नीरज चोपड़ा ने अपनी फिटनेस संबंधी चिंताओं को साझा किया, पी वी सिंधु ने आत्मविश्वास के महत्व के बारे में बात की और निखत ज़रीन पहली बार ओलंपियन बनने के बारे में अपनी खुशी को मुश्किल से छिपा पाईं, जिन्होंने पेरिस जाने वाले समूह को शांत रहने और सर्वोत्तम परिणामों के लिए अच्छी नींद लेने की सलाह दी।

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा और खेल मंत्री मनसुख मंडाविया भी इस बातचीत में मौजूद थे। गुरुवार को आयोजित इस बातचीत में पुरुष हॉकी टीम और 21 सदस्यीय निशानेबाजी दल ने व्यक्तिगत रूप से भाग लिया, जबकि चोपड़ा, सिंधु और ज़रीन सहित कुछ अन्य लोग विदेश में अपने-अपने प्रशिक्षण केंद्रों से ऑनलाइन शामिल हुए। चोपड़ा, जो पिछले कुछ महीनों से एडक्टर की समस्या से परेशान हैं, उन्होंने कहा कि वह भाला फेंक में अपने ओलंपिक स्वर्ण को बचाने के लिए “पूरी तरह से फिट” होकर पेरिस पहुंचना चाहते हैं। “हम अब जर्मनी में प्रशिक्षण ले रहे हैं और यह बहुत अच्छा चल रहा है। इस बार मैं कम प्रतियोगिताओं में भाग ले रहा हूँ क्योंकि मैं कभी-कभी चोट से पीड़ित रहता हूँ। लेकिन अब यह बहुत बेहतर है, कुछ दिन पहले मैंने फिनलैंड में एक प्रतियोगिता खेली थी और वह बहुत अच्छी थी,” चोपड़ा ने पिछले महीने पावो नूरमी खेलों में अपने शीर्ष प्रदर्शन का जिक्र करते हुए पीएम से कहा कि ओलंपिक से पहले हमारे पास एक महीना है और मैं पेरिस पहुँचने की कोशिश कर रहा हूँ ताकि पूरी तरह से फिट हो सकूँ और अपने देश के लिए 100 प्रतिशत दे सकूँ।

नीरज चोपड़ा ने कहा कि ओलंपिक चार साल में आता है और मैं हर एथलीट से कहना चाहूँगा कि आपको यह मौका चार साल में एक बार मिलता है और हमें यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि वह कौन सी चीज़ है जो हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित कर सकती है।” चोपड़ा ने पेरिस जाने वाले अपने साथी एथलीटों को दुनिया के सबसे बड़े खेल महाकुंभ में प्रतिस्पर्धा करते समय निडर रहने की सलाह दी। टोक्यो मेरा पहला ओलंपिक था और पहले ओलंपिक में, परिणाम बहुत अच्छा रहा, मैंने देश के लिए स्वर्ण पदक जीता। मेरे मन में कोई डर नहीं था, और मुझे खुद पर भरोसा था क्योंकि मैंने अच्छी ट्रेनिंग की थी। मैं हर एथलीट से कहूंगा कि किसी से या किसी चीज से मत डरो। हमें यूरोपीय या अमेरिकियों से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे भी हमारी तरह इंसान हैं।

नीरज चोपड़ा ने कहा कि अगर हम खुद को पहचान सकें, तो हम लंबे समय से अपने घरों से बाहर रह रहे हैं और कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं, इसलिए कुछ भी असंभव नहीं है। पीएम मोदी को मां के हाथ का चूरमा खिलाने का वादा टोक्यो ओलंपिक से लौटने के बाद चोपड़ा ने मोदी से मुलाकात के दौरान उन्हें घर का बना चूरमा (हरियाणा का एक लोकप्रिय मीठा व्यंजन) खिलाने का वादा किया था, लेकिन मोदी ने तेजतर्रार भाला फेंक खिलाड़ी को याद दिलाया कि उन्होंने अभी तक अपना वादा पूरा नहीं किया है। मैं इस बार आपके लिए चूरमा लाऊंगा। चोपड़ा ने जवाब दिया कि पिछली बार दिल्ली में मैंने चीनी में बना चूरमा मंगवाया था, लेकिन इस बार मैं हरियाणा से देसी घी और गुड़ का चूरमा लाऊंगा। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि नहीं, मैं आपकी मां के हाथ का बना चूरमा खाना चाहता हूं।” अच्छी नींद लें, अपना ध्यान केंद्रित रखें: मोदी इस बात पर जोर देते हुए कि हार-जीत किसी भी खेल का हिस्सा है, मोदी ने पेरिस जाने वाले एथलीटों को शांत रहने और प्रतियोगिता की चिंता के कारण अपनी नींद के शेड्यूल से समझौता न करने की सलाह दी।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ओलंपिक की महत्ता में मत खो जाइए, क्योंकि इससे आपका ध्यान भंग हो सकता है। हमें अपनी प्रतिभा पर भरोसा रखने की जरूरत है और उसी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, इससे परिणाम मिलेंगे। आप पदक जीतें या न जीतें, कोई समस्या नहीं है, बस अपना 100 प्रतिशत दें, जो महत्वपूर्ण है। मोदी ने शरीर को पर्याप्त आराम देने की जरूरत पर भी जोर दिया। खेल की दुनिया में अभ्यास और निरंतरता महत्वपूर्ण है, लेकिन नींद को भी उतना ही महत्व दिया जाना चाहिए। खेल या किसी भी अन्य क्षेत्र के लिए अच्छी नींद बहुत महत्वपूर्ण है। तनाव मुक्त होकर सोना महत्वपूर्ण है, नींद से समझौता न करें। हमने आपको सर्वोत्तम सुविधाएं देने की कोशिश की है, हमने आपको हर तरह की सुविधा देने की कोशिश की है।” दल को शुभकामनाएं देते हुए मोदी ने ओलंपिक जाने वाले एथलीटों को इस साल के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में आमंत्रित करने का भी वादा किया। मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं। पेरिस से वापस आने के बाद मैं आप सभी को लाल किले में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में आमंत्रित करने का प्रयास करूंगा। एथलीटों में आत्मविश्वास दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु पेरिस में हैट्रिक बनाने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन उनकी एकमात्र इच्छा पदक का रंग बदलना है।

ये भी पढ़ें-  हाथरस भगदड़ के मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर ने दिल्ली में किया आत्मसमर्पण, वकील AP सिंह ने किया बड़ा दावा

About Post Author