उत्तर प्रदेश: सिख समुदाय ने धर्म परिवर्तन और अवैध चर्च निर्माण की सीएम से की शिकायत, DM ने लिया एक्शन

रिपोर्ट – राहुल शर्मा

उत्तर प्रदेश – पीलीभीत के इण्डो नेपाल बॉर्डर क्षेत्र में चर्च का अवैध निर्माण व धर्म परिवर्तन का आरोप लगाकर सिख समुदाय के लोगों ने विरोध जताया है। शिकायत के बाद डीएम ने एक्शन लेते हुए नायब तहसीलदार को भेजकर जांच कराई और निर्माण कार्य को रुकवाया है।

प्रार्थना सभा में बुलाकर कराया जा रहा धर्म परिवर्तन

मामला तहसील पूरनपुर क्षेत्र के नानक नगरी बैल्हा का है। दरअसल यहां स्थित गुरुद्वारा श्री सिंह सभा की प्रबंध कमेटी ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर गंभीर आरोप लगाए है। कमेटी का आरोप है कि गांव में हिंदू-सिख धर्म के लोग रहते हैं। ईसाई धर्म का कोई परिवार नहीं है, लेकिन कुछ लोग गांव के ही एक व्यक्ति को लालच देकर कई माह पूर्व से उसके घर ईसाइयों की प्रार्थना सभा कर रहे हैं। रोगों से छुटकारा मिलने का प्रचार कर लोगों को प्रार्थना सभा में बुलाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है।

धर्म परिवर्तन औऱ चर्च निर्माण की सीएम से शिकायत

इतना ही नहीं कमेटी ने नेपाल से हिंदू लड़कियों क़ो लाकर उनका शोषण करने का भी आरोप लगाया है। कमेटी ने विभिन्न प्रांतों के आने वाले ईसाई धर्म से जुड़े लोगों पर किशोरियों को अपने साथ ले जाने का भी जिक्र किया है साथ ही नेपाल सीमा से सटा गांव होने के चलते आतंकी गतिविधियों की आशंका भी जाहिर की है।

इस पूरे मामले की जांच के बाद अफसरों का कहना है कि धर्म परिवर्तन का कोई मामला नहीं पाया गया है लेकिन अवैध निर्माण की बात सामने आई। पूरे मामले की रिपोर्ट अफसरों को भेजी जा रही है।

 

About Post Author