लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव लड़ेगा विपक्ष, कांग्रेस नेता के. सुरेश ने नामांकन किया दाखिल

KNEWS DESK- देश की 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। एनडीए की तरफ से लोकसभा अध्यक्ष का नाम तय कर लिया गया है। एनडीए ने ओम बिरला का नाम स्पीकर पद के लिए आगे बढ़ाया है। तो वहीं दूसरी ओर इंडिया ब्लॉक की तरफ से के. सुरेश को उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि दोनों ही नेता अपना- अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने कहा कि विपक्ष स्पीकर का चुनाव लड़ेगा, जबकि उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि वह विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद देने के मामले में अनिच्छुक है। वेणुगोपाल, डीएमके के टीआर बालू ने पहले राजनाथ सिंह के कार्यालय से बाहर निकलकर स्पीकर पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार का समर्थन करने से इनकार कर दिया था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद में प्रवेश करते हुए कहा था कि अगर परंपरा का पालन किया जाता है और डिप्टी स्पीकर का पद विपक्षी गुट को दिया जाता है तो विपक्ष लोकसभा स्पीकर की पसंद पर सरकार का समर्थन करेगा। इस बीच, विपक्षी सांसद एन के प्रेमचंद्रन ने कहा कि कांग्रेस सांसद के सुरेश ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का कार्यक्रम 27 जून को है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी। प्रधानमंत्री द्वारा 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब दिए जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-  कांग्रेस को आपातकाल लगाने के लिए देश से माफ़ी मांगनी चाहिए – डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

About Post Author