प्री मानसून की बारिश से गिरा उत्तराखंड का पारा

Knews Desk, उत्तराखंड के बहुत से इलाको में प्री मानसून बारिश देखी गयी। देहरादून , मसूरी , गढ़वाल , नैनीताल ,पिथौरागढ़ , हल्द्वानी समेत पहाड़ और मैदान के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गयी।  मौसम विभाग ने 27 जून तक प्रदेशभर में बारिश को लेकर पूवार्नुमान जारी किया हैं।  मौसम विज्ञानं केंद्र के निदेशक डॉक्टर बिक्रम सिंह ने बताया की रविवार को अल्मोड़ा के भैसियाछाना में 21 , देहरादून में 5.5 , विकासनगर में नौ , हल्द्वानी में आठ , अल्मोड़ा में 6.5 बारिश नोट करी गयी। उत्तराखंड में आसर हैं की अगले आने वाले चार दिनों तक बारिश रहने की पूरी आशंका हैं।मैदान के कई हिस्सों में भी बारिश दर्ज़ की गयी हैं।

बारिश से गिरा पारा ,लू का प्रकोप हुआ कम बारिश होने के बाद उत्तराखण्ड के लोगो ने चैन की सांस ली गर्मी की वजह से जहा पूरा देहरादून झुलस रहा था बारिश होने के बाद मौसम में गर्मी से राहत मिली हैं और मौसम में भी परिवर्तन आया हैं और आसार हैं की अगर बारिश ऐसे ही होती रही तो इस गर्मी के मौसम से काफी राहत मिलेगी।  सिंह ने बताया की सोमवार से 27 जून तक पिथौरागढ़ ,बागेश्वर , नैनीताल , उत्तरकाशी , रुद्रप्रयाग के कुछ हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं।इसके अलावा 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से झोकेदार हवाएं चल सकती हैं।
और देहरादून के बहुत से हिस्सों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया हैं।  सिंह ने बताया की मानसून 25 जून के बाद कभी भी उत्तराखंड में दस्तक दे सकता हैं। मानसून के आने से  देहरादून में फिर पहली जैसी ठंडी हवाओं के झोक्के नज़र आएंगे और मौसम में कई हद तक बदलाव आएगा।

About Post Author