आगरा: प्रशिक्षु महिला दरोगा के साथ अश्लीलता करने वाले इंस्पेक्टर निलंबित, शारीरिक व मानसिक उत्पीड़न का लगाया आरोप

रिपोर्ट – अजेन्द्र चौहान 

आगरा – उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में एक प्रशिक्षु महिला दरोगा को कमरे में सोने के लिए बुलाने वाला आगरा पुलिस का इंस्पेक्टर एत्माद्दौला दुर्गेश मिश्रा समेत एसएसआई अमित कुमार को निलंबित कर दिया गया हैं। इसके अलावा भी कार्रवाई प्रस्तावित है, क्योंकि प्रशिक्षु दरोगा ने अनेक गंभीर आरोप लगाए हैं। मामले की जांच में प्रशिक्षु महिला दारोगा द्वारा लगाए गए आरोप सही पाए गए, जिसके बाद इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है।

थाने में करते थे अश्लीलता

आपको बता दें कि थाना एत्माद्दौला की प्रशिक्षु महिला उप निरीक्षक की शिकायत पर प्रभारी निरीक्षक एत्माद्दौला दुर्गेश कुमार मिश्र और वरिष्ठ उप निरीक्षक थाना एत्माद्दौला अमित प्रसाद को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। प्रकरण की जांच एसीपी एत्मादपुर द्वारा की जा रही है। प्रशिक्षु दारोगा ने शनिवार को पुलिस आयुक्त जे. रविन्द्र गौड़ से लिखित शिकायत की थी। आरोप लगाया कि 17 मार्च को उन्होंने थाने में आमद कराई थी। इसके साथ ही उसके साथ थाने के इंस्पेक्टर ने अश्लीलता शुरू कर दी। फोन के अलावा ऑफिस में बैठाकर अश्लील बातें करते थे।

गलत हरकत करने का किया प्रयास

महिला दरोगा ने शिकायत में लिखा “होली के दिन ऑफिस में बैठाकर रखा। उसके साथ गलत हरकत करने का प्रयास किया। विरोध करने पर धमकाते हुए कहा कि बात नहीं मानी तो तुम्हारी रिपोर्ट दे दूंगा। नई नौकरी है छूट जाएगी।” आए दिन मुझे आवास पर बुलाने की कहते हैं। कहते हैं मेरे आवास पर सोया करो। जब मैंने थाने के बाहर कमरा लेने को कहा तो इंस्पेक्टर नाराज हो गए। बौखलाकर उसकी जीडी (जनरल डायरी) में रपट लिखा दी। कहने लगे थाने के बाहर कमरा नहीं लेना है। हाल ही में वह छुट्टी पर गई थी। इस दौरान की उसकी लोकेशन निकलवाई गई।

जबरन गलत तरीके से पकड़ते थे

महिला दरोगा ने आरोप लगाया है कि इंस्पेक्टर उससे कहते हैं कि घर पर शादी की मना कर दो। वह उससे शादी करेंगे। मेरा शारीरिक व मानसिक उत्पीड़न करते हैं। 20 जून को रात 12 बजे फोन कर कहा कि गर्मी बहुत है उनके कमरे में एसी लगा है, वहां आकर सो जाओ। प्रशिक्षु महिला दरोगा ने यह आरोप भी लगाया है कि उसकी जाति को लेकर आए दिन उल्टा सीधा बोलते हैं। वह अनुसूचित जाति से है। इंस्पेक्टर उसके शरीर को जबरन गलत तरीके से पकड़ते हैं। उसका उत्पीड़न किया जा रहा है। महिला दारोगा ने प्रार्थना पत्र पर उचित दंडात्मक कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

प्रारंभिक जांच में पाए गए दोषी 

डीसीपी सिटी सूरज कुमार राय ने इंस्पेक्टर पर लगाए गए आरोपों की जांच एसीपी एत्मादपुर सुकन्या शर्मा को सौंपी है। वहीं प्रारंभिक जांच में इंस्पेक्टर एत्माद्दौला दुर्गेश मिश्रा व एसएसआई अमित कुमार दोषी पाए गए है, जिसके आधार पर उन्हें निलंबित कर दिया गया वही जांच रिपेार्ट के आधार पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

About Post Author