अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कई देशों के राजदूत और यूएन अधिकारियों के साथ किया योग

KNEWS DESK- विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार यानी आज अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्ली के सुषमा स्वराज भवन में योग किया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ कई देशों के राजदूत, राजनयिकों और यूएन अधिकारियों के साथ योग किया।

विदेश मंत्री ने योग करने के बाद कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि कई राजनयिकों, राजदूतों और दूसरे साथियों ने आज योग किया। मुझे 10 साल पहले का वक्त याद आ रहा है, जब यूएन में इसके लिए रेज्यूलेशन लाया गया था। इस तरह हमने लंबा रास्ता तय किया है। पिछले 10 सालों में हमने देखा है कि योग के कारण विश्व में कितनी खुशियां फैली है, समृद्धि आई है। भारत में नॉर्वे की राजदूत एलिन स्टेनर ने योग सेशन में हिस्सा लिया। उन्होंने योग की अहमियत पर बात करते हुए कहा कि ये जीवन के लिए बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि योग का ये सेशन बहुत अच्छा था। खासकर ये ब्रिदिंग एक्सरसाइज के लिए बहुत बढ़िया था। मैं रोजाना योग की प्रैक्टिस करता हूं। मैं बहुत खुश हूं कि योग की इस यात्रा से खुश हूं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जरिये न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में लोगों की योग को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। भारत में यूएन के कोआर्डिनेटर शोंबी शार्प ने भी योग के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रधानमंत्री मोदी के अपील पर दिसंबर 2014 में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें-  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: सीएम धामी ने पार्वती सरोवर पर किया योग, कहा – “भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परम्परा….

About Post Author