उत्तराखंड में 44 डिग्री के पार हुआ तापमान

गर्मी ने दिखाया अपना भीषण प्रकोप
पूरा देहरादून आया गर्मी की चपेट में
देहरादून में 43 डिग्री के पार पंहुचा पारा
Knews Desk, 17 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा देखा गया।  उत्तराखंड में आज से पहले इतनी गर्मी नहीं देखी गयी हैं।  इनमे मैदानी क्षेत्रों के तो बुरे हाल हैं ही पर इनके साथ – साथ श्रीनगर,देवप्रयाग, और रुद्रप्रयाग जैसे क्षेत्रों के भी बुरे हाल हैं।
उधर हरिद्वार भी गर्मी और लू से झुलस रहा हैं , सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री पहुंच गया था।  विज्ञानं केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक इस बार उत्तराखंड का तापमान पिछले वर्षो से ज्यादा दिखाई दे रहा हैं ,इस बीच , देहरादून स्थित मौसम विज्ञानं केंद्र ने मंगलवार को पांच जिलों में भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी करा। दून  में लगातार बढ़ रहा हैं तापमान हर दिन नए रिकॉर्ड दर्ज़ किये जा रहे हैं।  मौसम विभाग के अनुसार , मंगलवार को दून  में लू की भीषण स्थिति रहेगी।  यहाँ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से गर्म हवाएं चल सकती हैं।
मौसम विभाग के पास दून के 1971 से लेकर अब तक के उपलब्ध आकड़ो के हिसाब से इतनी गर्मी जो 40 डिग्री को पार कर रहा हैं वो सिर्फ 1995 में नोट किया गया था।  दून में सर्वाधिक गर्म दिन का रिकॉर्ड चार जून 1902 को दर्ज़ हुआ था। उत्तराखंड में दून के अलावा हरिद्वार , रुड़की , पंतनगर , हल्द्वानी , टनकपुर , खटीमा , काशीपुर , श्रीनगर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नोट किया गया।  विज्ञानं केंद्र के अनुसार कुछ जगहों पर बूंदाबांदी के आसार नज़र आ रहे हैं।  बागेश्वर , टिहरी , चमोली , जैसे कुछ क्षेत्रों में बारिश के आसार नज़र आ रहे हैं। लेकिन निचली घाटियों में अभी भी लू के आसार बरक़रार रहेंगे।

About Post Author