यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती री-एग्जाम की तैयारी शुरू, पेपर लीक की वजह से हुआ था रद्द

KNEWS DESK- यूपी सरकार ने फरवरी 2024 में पेपर लीक के चलते कुल 60,244 पदों की यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी। साथ ही उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा रद्द करते हुए 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराने का आश्वासन भी दिया था और अब यूपी पुलिस में रद्द हुई सिपाही भर्ती परीक्षा को दोबारा कराने की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो इसे लेकर कई लेयर्स में सुरक्षा इंतजामों को चेक किया जा रहा है।

अधिकारियों से मांगी गई रिपोर्ट

दोबारा परीक्षा कराने के लिए भर्ती बोर्ड ने सभी जिलों के एसपी, एसएसपी और कमिश्नर से रिपोर्ट मांगी है। भर्ती बोर्ड ने सुरक्षा इंतजामों की रिपोर्ट मांगी है। बोर्ड ने पूछा है कि जिले के कोषागार परिसर परीक्षा सामग्री को रखवाने के लिए सुरक्षित हैं या नहीं? इनमें डबल लॉक की व्यवस्था है या नहीं? अगर है तो इन दोनों लॉक की चाबियां अलग- अलग अफसरों के पास होनी चाहिए।

पुलिस भर्ती बोर्ड हर तरीके से पुख्ता इंतजाम करने में जुटा है। बोर्ड परीक्षा में किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए कई तरह के सिक्योरिटी चेक देख रहा है। भर्ती बोर्ड ने जिला कप्तानों से कोषागार में कितने एंट्री- एग्जिट प्वाइंट और कितनी विंडो हैं? इसकी भी रिपोर्ट मांगी है। जिलों के पुलिस कप्तानों से रिपोर्ट मिलने के बाद भर्ती बोर्ड अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ाएगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यूपी में करीब 48 लाख से ज्यादा युवा यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की री- एग्जाम डेट का इंतजार कर रहे हैं, जो फरवरी में पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी। जिसके बाद उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा रद्द करते हुए 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराने का आश्वासन भी दिया था। बोर्ड जल्द ही नई परीक्षा डेट जारी करेगा।

ये भी पढ़ें- मुंज्या का बॉक्स ऑफिस पर जलवा बरकरार, 10 दिनों में फिल्म ने कमाए करोड़ों

About Post Author