टी20 विश्व कप 2024: सुपर 8 में पहुंचा भारत, अमेरिका को 7 विकेट से हराया

KNEWS DESK- भारतीय क्रिकेट टीम ने यूएसए के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज करके टी20 विश्व कप के सुपर 8 में एंट्री कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत सुपर 8 में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बन गई। गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए भारत ने मेजबान टीम को 110-8 पर रोक दिया, जिसमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/9 रहा। लक्ष्य के जवाब में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (3) और विराट कोहली (0) फिर से सस्ते में आउट हो गए, क्योंकि दोनों बल्लेबाज सौरभ नेत्रवलकर का शिकार बन गए।

सुपर 8 में पहुंचा भारत

हालांकि, विश्व के नंबर 1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों पर मैच जिताऊ अर्धशतक बनाकर मौके का फायदा उठाया। सूर्यकुमार यादव को शिवम दुबे के रूप में एक अच्छा साथी मिला, जिन्होंने 35 गेंदों पर 31 रन बनाकर 18.2 ओवर में लक्ष्य का पीछा पूरा किया। भारतीय टीम ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे की शानदार साझेदारी से अमेरिका को टी20 विश्व कप के ग्रुप-ए मुकाबले में सात विकेट से हराकर सुपर 8 के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

भारत ऑस्ट्रेलिया के बाद सुपर 8 में जगह पक्की करने वाली दूसरी टीम बन गई। अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 110 रन बनाए। भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने नौ रन देकर चार विकेट झटके। हार्दिक पंड्या को दो सफलताएं मिलीं। अक्षर को एक विकेट मिला। जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में तीन विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया।

सूर्यकुमार यादव ने 49 बॉल पर नाबाद 50 रन बनाए, जबकि शिवम दुबे ने 35 बॉल पर नाबाद 31 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 65 बॉल पर 67 रन की पार्टनरशिप हुई। ऋषभ पंत 18 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान रोहित शर्मा ने तीन रन बनाए, जबकि विराट कोहली खाता नहीं खोल सके। सौरभ नेत्रवल्कर को दो विकेट मिले, अली खान ने एक विकेट लिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

USA की प्लेइंग इलेवन-

स्टीवन टेलर, शायन जहांगीर, एंड्रीज गौस (विकेटकीपर), आरोन जोन्स (कप्तान), नितीश कुमार, कोरी एंडरसन, हरमीत सिंह, शैडली वान शल्कविक, जसदीप सिंह, सौरभ नेत्रावलकर, अली खान।

भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 13 जून 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author