भगवान राम ने अयोध्या में इंडिया गठबंधन को आशीर्वाद दिया- तेजस्वी यादव

KNEWS DESK- अयोध्या में भारतीय जनता पार्टी के हारने और इंडिया गठबंधन की जीत पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि अयोध्या में “भगवान राम ने इंडिया गठबंधन” के लोकसभा उम्मीदवार को आशीर्वाद दिया। उन्होंने आगे मांग की कि नई सरकार द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए।

पटना में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि भगवान राम ने अयोध्या में इंडिया गठबंधन को आशीर्वाद दिया है। एक बात अब स्पष्ट है कि मोदी फैक्टर जिसके बारे में लोग बात करते थे, वह खत्म हो गया है। भाजपा बहुमत से दूर हो गई है और अब यह पूरी तरह से उनके गठबंधन के नेताओं पर निर्भर करता है।

बिहार में किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटें-

तेजस्वी यादव ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि जो भी नई सरकार बनाए, उसे बिहार को विशेष दर्जा देना चाहिए और अनुसूचित सूची में 75% आरक्षण लागू करना चाहिए, जैसा कि हमने किया था। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने बीते मंगलवार को बिहार में बढ़त बनाए रखी, जहां उसने राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से तीन-चौथाई सीटें जीतीं, लेकिन कुछ सीटें इंडिया ब्लॉक को भी गंवानी पड़ीं।

भाजपा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जेडी(यू) को 12-12 सीटें मिलीं, जबकि चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को पांच सीटें मिलीं और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने गया से संसदीय शुरुआत की। 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने राज्य की 40 में से 39 सीटें जीती थीं।

विपक्षी खेमे में राजद को सबसे अधिक वोट शेयर (22.14 प्रतिशत) मिला, हालांकि यह उसे मिली सीटों (चार) की संख्या में परिलक्षित नहीं हुआ। बहरहाल, यह उस पार्टी के लिए बड़ी राहत थी, जिसे पिछले आम चुनावों में एक भी सीट नहीं मिली थी। राजद के प्रमुख विजेताओं में लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती (पाटलिपुत्र) शामिल थीं, जिन्होंने अपने परिवार के लिए एक दुर्भाग्य को तोड़ दिया। यह सीट 2008 के परिसीमन में अस्तित्व में आई और अगले वर्ष हुए लोकसभा चुनावों में राजद अध्यक्ष ने मैदान में प्रवेश किया, लेकिन पूर्व करीबी सहयोगी रंजन यादव से हार गए, जो जेडी(यू) के उम्मीदवार थे।

ये भी पढ़ें-  लोकसभा चुनाव के नतीजों के बीच अनुपम खेर ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, कहा- ‘ईमानदार व्यक्ति को ही सबसे ज़्यादा…’

About Post Author