लोकसभा चुनाव के नतीजे आने में सिर्फ दो दिन शेष, मतगणना को लेकर पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने तैयारियों को दिया अंतिम रूप

रिपोर्ट – ज़हीर अहमद 

उत्तर प्रदेश – बिजनौर लोकसभा चुनाव के नतीजे आने में अब सिर्फ दो दिन बचे हैं | जिसके चलते मतगणना की तैयारी जोरों पर है | बिजनौर जिले की दोनों लोकसभा बिजनौर और नगीना की मतगणना बिजनौर के नजीबाबाद रोड स्थित सेंट्रल वेयर हाउस में होगी| जहां पर करीब डेढ़ हजार कर्मचारियों को लगाया गया है। इसके लिए 10 हाल चिन्हित किए गए है, इनमें आठ में ईवीएम और दो हाल में पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। हर काउंटिंग रूम में 14 टेबल लगाए गए है।

पुलिस प्रशासन के अफसरों ने तैयारियां की तेज

दरअसल बिजनौर जिले की दोनों लोकसभा सीट नगीना सुरक्षित और बिजनौर में पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले गए थे, जबकि काउंटिंग 4 जून को होगी | काउंटिंग के लिए पुलिस प्रशासन के अफसरों ने तैयारी तेज कर दी है। बिजनौर के नजीबाबाद रोड स्थित सेंट्रल वेयरहाउस में जिले की आठों विधानसभा की ईवीएम रखी गई है, जबकि पोस्टल बैलेट को कोषागार में रखा गया है। अब दो दिन बाद 4 जून को मतगणना होनी है | मतगणना को लेकर पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। जिले में मतगणना के लिए मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

हर काउंटिंग रुम में 15 टेबल लगेंगे

मतगणना में करीब डेढ़ हजार कर्मचारी लगाए जाएंगे | काउंटिंग के दौरान हर काउंटिंग रुम में 15 टेबल लगेंगे और हर मेज पर चार मतगणना कर्मचारी लगाए जाएंगे। वहीं स्कैनिंग के लिए बिजनौर लोकसभा में 20 टेबल और नगीना लोकसभा सुरक्षित सीट पर 10 टेबल लगेंगी। प्रत्येक मेज पर दो मतगणना कर्मी लगाए जाएंगे | बैलट पेपर की मतगणना के लिए भी करीब 19 टेबल लगेंगे ।

मतगणना स्थल के अंदर पैरामिलिट्री फोर्स रहेगी तैनात 

वहीं मतगणना स्थल की सुरक्षा की अगर बात की जाए तो सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा मतगणना स्थल के अंदर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रहेगी, जबकि बाहर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात रहेंगे लगभग 2000 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा मतगणना स्थल के गेट से 200 मीटर के दायरे में आम लोगों को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी | सुबह 8:00 बजे काउंटिंग शुरू होगी, जबकि कर्मचारी सुबह 6:00 बजे मतगणना स्थल पर पहुंच जाएंगे।

नजीबाबाद मार्ग पर मतगणना वाले दिन ट्रैफिक डायवर्ट

इसके साथ ही मतगणना के दिन ट्रैफिक को भी डायवर्ट करने का प्लान किया गया है | नजीबाबाद रोड पर मतगणना स्थल होने की वजह से ऐसे में नजीबाबाद मार्ग पर काउंटिंग वाले दिन ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा । सेंट मैरी चौराहे से नजीबाबाद की ओर वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा | नजीबाबाद से आने वाले वाहनों को वाया मण्डावर चन्दक होते हुए बिजनौर आना होगा | वहीं छोटे वाहन किरतपुर और पैदा से डायवर्ट किए जाएंगे।

डेढ़ हजार के करीब कर्मचारी काउंटिंग प्रक्रिया में होंगे शामिल

उधर बिजनौर के डीएम अंकित अग्रवाल का कहना है कि 4 जून को बिजनौर जिले के अंतर्गत आने वाली तीन लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा की काउंटिंग स्थापित कराई जाएगी। सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। हर काउंटिंग रूम में 14 टेबल लगाए जाएंगे, कुल मिलाकर हमारे डेढ़ हजार के करीब कर्मचारी काउंटिंग प्रक्रिया में शामिल होंगे। हम लोगों का पूरा प्रयास होगा कि आयोग द्वारा जो निर्धारित समय है उसे समय में सकुशल और शांतिपूर्वक और निष्पक्ष गणना का कार्य करेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर हमने थ्री लेयर सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। साथ ही रूट को भी डायवर्ट किया है।

About Post Author