लोकसभा चुनाव 2024: सातवें चरण में इन दिग्गजों के बीच कांटे की टक्कर, जानिए कौन किसे दे रहा चुनौती…

KNEWS DESK- लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 और 2019 में पिछले लोकसभा चुनाव जीतकर वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि पूर्व भाजपा नेता अजय राय 2012 में कांग्रेस में शामिल हुए थे। राजनेता के तौर पर अपने पहले चुनाव में भाजपा से अभिनेत्री कंगना रनौत दिवंगत पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। मंडी सिंह परिवार का गढ़ है और इस सीट पर वर्तमान में विक्रमादित्य की मां प्रतिभा वीरभद्र सिंह काबिज हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर कांग्रेस उम्मीदवार सतपाल सिंह रायजादा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा नेता अपने पिता के इस्तीफे के बाद 2008 में पहली बार हमीरपुर से सांसद बने और उसके बाद 2009, 2014 और 2019 में इस सीट से तीन और चुनाव जीते।

भाजपा उम्मीदवार अभिनेता रवि किशन का मुकाबला समाजवादी पार्टी की काजल निषाद से है। 2019 में किशन ने सपा उम्मीदवार रामभुआल निषाद को 60 प्रतिशत से अधिक वोट शेयर के साथ हराया था। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी इस टीएमसी के गढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला सीपीआई(एम) के प्रतीकुर रहमान और भाजपा के अभिजीत दास से है।

बंगाली फिल्म इंडस्ट्री की अदाकारा सयूनी घोष को पश्चिम बंगाल की जादवपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। जादवपुर लोकसभा सीट को टीएमसी का गढ़ माना जाता है। 31 वर्षीय सयूनी को मौजूदा सांसद और अदाकारा मिमी चक्रवर्ती की जगह मैदान में उतारा गया है, जो पिछले लोकसभा चुनाव में जादवपुर से चुनी गई थीं।

आरजेडी प्रमुख लालू यादव की बेटी मीसा भारती मौजूदा सांसद राम कृपाल यादव से मुकाबला करेंगी, जो लगातार तीसरी बार जीत की कोशिश में हैं। मीसा भारती 2014 और 2019 में दो बार राम कृपाल यादव से हार चुकी हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद कांग्रेस के अंशुल अविजित के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे, जो पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे हैं। पटना साहिब सीट भाजपा का गढ़ रही है, जहां पार्टी ने 2009 और 2014 में 55 प्रतिशत वोट शेयर के साथ जीत हासिल की थी। 2019 में यह बढ़कर 60 प्रतिशत हो गया, जिसमें भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद को जीत मिली। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बारामुल्ला लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में पुनर्गठित करने के बाद, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि जब तक जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल नहीं किया जाता, तब तक वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। पटियाला से चार बार सांसद रह चुकीं और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पहली बार भाजपा के टिकट पर धर्मवीर गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। धर्मवीर गांधी ने 2014 में आप उम्मीदवार के तौर पर पटियाला सीट जीती थी और कौर को हराया था, जो उस समय कांग्रेस की उम्मीदवार थीं। धर्मवीर गांधी अप्रैल में कांग्रेस में शामिल हुए थे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल (SAD) प्रमुख सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल, बठिंडा से तीन बार की सांसद हैं, जिन्होंने 2009 से इस सीट पर जीत दर्ज की है। उनका मुकाबला AAP के गुरमीत सिंह खुद्डियन, BJP की परमपाल कौर सिद्धू, कांग्रेस के जीत मोहिंदर सिद्धू और शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार लाखा सिधाना से है।

दलित नेता और पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी मोहिंदर सिंह केपी (शिरोमणि अकाली दल), सुशील कुमार रिंकू (BJP) और पवन कुमार टीनू (AAP) के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। 2019 में, कांग्रेस जालंधर में विजयी हुई, जिसके उम्मीदवार संतोख सिंह चौधरी ने लगभग 19,500 वोटों से सीट जीती। हालांकि, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से कांग्रेस सांसद का निधन हो गया। परिणामस्वरूप, 2023 के उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) सीट जीतने में सफल रही।

ये निर्वाचन क्षेत्र उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और चंडीगढ़ में स्थित हैं। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो चुका है जो शाम 6 बजे खत्म होगा।

लगभग 10.9 लाख मतदान अधिकारी 1.09 लाख मतदान केंद्रों पर 10.06 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे 10.06 करोड़ से अधिक मतदाताओं में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024: सातवें और आखिरी चरण की 57 सीटों पर वोटिंग शुरू, PM मोदी ने की वोट डालने की अपील

About Post Author