आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विवेकानंद रॉक पर लगाएंगे ध्यान, लोगों की एंट्री बैन

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज तमिलनाडु के कन्याकुमारी में प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में लगभग दो दिवसीय ध्यान अभ्यास शुरू करेंगे और इस हाई प्रोफाइल कार्यक्रम के बाद जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है। हिंदू संत के नाम पर बने प्रसिद्ध, बीच समुद्र स्मारक में मोदी के 45 घंटे के प्रवास के लिए भारी सुरक्षा सहित सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। बता दें कि 2 जून की शाम तक यहां विजिटर्स की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। प्राइवेट बोट्स को यहां आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

भाजपा नेताओं ने बताया कि पीएम मोदी आज लोकसभा चुनाव प्रचार के समापन के बाद कन्याकुमारी में स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाए गए स्मारक रॉक मेमोरियल में ध्यान करेंगे। प्रधानमंत्री ने 2019 के चुनाव प्रचार के बाद केदारनाथ गुफा में इसी तरह का अभ्यास किया था।

भाजपा नेताओं ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे, जहां माना जाता है कि पीएम मोदी के प्रशंसित आध्यात्मिक प्रतीक विवेकानंद को ‘भारत माता’ के बारे में दिव्य दर्शन हुए थे। प्रधानमंत्री यहां प्रसिद्ध श्री भगवती अम्मन मंदिर में भी पूजा-अर्चना कर सकते हैं। 1 जून को रवाना होने से पहले, मोदी संभवतः तिरुवल्लुवर की प्रतिमा देखने जाएंगे, जो तमिल कवि के लिए बनाई गई 133 फीट ऊंची मूर्ति है। यह परिसर रॉक मेमोरियल के बगल में स्थित है। उन्होंने कहा कि जिस चट्टान पर प्रधानमंत्री ध्यान लगाएंगे, उसका विवेकानंद के जीवन पर बहुत प्रभाव था और यह भिक्षु के जीवन में गौतम बुद्ध के लिए सारनाथ के समान ही महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि विवेकानंद देश भर में घूमने के बाद यहीं पहुंचे थे, तीन दिनों तक ध्यान लगाया था और विकसित भारत का सपना देखा था।

ये भी पढ़ें-  उत्तराखंड: राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए की सभी तैयारियां पूरी, मतगणना स्थल पर की गई थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था

About Post Author