भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में तेज गर्मी, आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

KNEWS DESK-  उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में तापमान बढ़ने के साथ, भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम राजस्थान में रेड अलर्ट जारी किया। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि अरब सागर से आने वाली हवा से उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान धीरे- धीरे कम हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि वेस्टर्न डिस्टर्बेस तीन से चार दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पश्चिमी हिमालय पर भी असर डालेगा। वहीं हल्की बारिश की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के पूर्वी इलाकों में लू कम हो गई है। हालांकि पूर्वी भारत में हीटवेव फिर से आने की आशंका है। इसी वजह से आईएमडी ने आने वाले दो दिनों के लिए बिहार, झारखंड और ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि नॉर्थ वेस्ट इंडिया में अगर बात करें, काफी दिनों से सीवियर हीटवेव का असर है। कल काफी जगह के टेंपरेचर जो आए हैं, उनसे ऑल टाइम रिकॉर्ड भी ब्रेक हुुआ है। दिल्ली का भी, एक आध स्टेशन उत्तरप्रदेश का भी और अगर आप आने वाले दिनों की बात करें, तो हमारा अनुमान ये है कि आज से जो हैं हवाएं अरेबियन सी से आ रही हैं, उसके प्रभाव से क्या रहेगा जो टेंपरेचर है, वो ग्रेजुअली फॉल करेगा नॉर्थ वेस्ट इंडिया में। इसके अलावा और भी है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आ रहा है और इसका प्रभाव आने वाले तीन-चार दिन में वेस्टर्न हिमालय रीजन में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में रहेगा और प्लेन्स में भी थोड़ बहुत अफेक्ट रहेगा।  रेनफॉल हो सकती है, तो इसको मद्देनजर रखते हुए हमने जो है आज के लिए दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम राजस्थान में रेड अलर्ट दे रखा है और डे टू के बाद हमारा अनुमान के हिसाब से टेंपरेचर कम होना चाहिए और इसके लिए कल के लिए ऑरेंज अलर्ट है। ऑलरेडी ईस्ट राजस्थान की बात करें, तो वहां हीटवेव पिछले कुछ दिनों के मुकाबले काफी घट चुकी है। इसके अलावा हीट वेब का फ्रैश बैच जो आ रहा है वो ईस्ट इंडिया में है। हालांकि इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन बिहार, ओडिशा और झारखंड के लिए अगले दो दिन ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 30 मई 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author