अयोध्या: रामलला को गर्मी से बचाने के लिए उठाए गए कदम, गर्भगृह में लगाए गए AC और कूलर

KNEWS DESK- बढ़ते तापमान से राहत की कोई संभावना नहीं होने के कारण, अयोध्या में राम मंदिर ने यह सुनिश्चित करने के लिए कई इंतजाम किए हैं कि रामलला चिलचिलाती गर्मी से सुरक्षित रहें। इनमें न केवल भगवान की मूर्ति के लिए हल्के कपड़े शामिल हैं, बल्कि गर्भगृह में आरामदायक तापमान बनाए रखने के लिए एसी और कूलर भी लगाए गए हैं।

गर्मी के मौसम में भगवान को चढ़ाए जाने वाले भोग में मौसमी फल और जूस जैसी चीजें शामिल होती हैं। तीर्थ नगरी के अन्य मंदिरों ने भी अपने देवताओं को इस गर्मी में भीषण गर्मी से बचाने के लिए इसी तरह की व्यवस्था की है।

पुजारी अमित ने कहा कि हम एयर कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं, फूलों से आरती कर रहे हैं, भगवान को फल चढ़ा रहे हैं, ताकि भगवान को गर्मी का एहसास न हो। हम एसी में रह रहे हैं, इसलिए हमने भगवान के लिए भी एसी लगाए हैं। इस तरह, हम भगवान को गर्मी से बचाने की व्यवस्था कर रहे हैं।

अयोध्या राम मंदिर मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि भगवान को गर्मी से बचाने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। पहले, “आरती” रुई की बत्ती से की जाती थी, लेकिन अब हम “शीतल आरती” कर रहे हैं, जिसका मतलब है फूलों से आरती, और यह राम लला को गर्मी से बचाने के लिए है। हम भगवान के लिए भोजन की भी व्यवस्था कर रहे हैं, जैसे दही और खाने के लिए अन्य सभी ठंडी चीजें।

ये भी पढ़ें- दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा, रेड अलर्ट जारी

About Post Author