दिल्ली के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा, रेड अलर्ट जारी

KNEWS DESK- दिल्ली में झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप बीते मंगलवार को भी जारी रहा और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं और झुलसाने देने वाली धूप की वजह से खासकर दिल्ली के बाहरी इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले कुछ दिन तक भीषण गर्मी के हालात बने रहेंगे। शहर की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है हालांकि शहर के बाहरी इलाके मुंगेशपुर और नरेला में पारा 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। वहीं, नजफगढ़ में तापमान 49.8 डिग्री जबकि पीतमपुरा और पूसा में 48.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के रीजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि नजफगढ़ जैसी जगहों पर कई वजहों से तापमान में तेज बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं। उन्होंने कहा, “दिल्ली के कुछ हिस्से खास तौर पर इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के प्रति संवेदनशील हैं, जिससे पहले से ही गंभीर स्थिति और खराब हो रही है। मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं।”

आईएमडी ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली रिज में 47.5 डिग्री सेल्सियस और आया नगर में 47.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यह इन दोनों जगह में दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान था। भीषण गर्मी की वजह से शहर में अगले दो दिन के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है साथ ही तेज़ हवाएं भी चलेंगी।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 29 मई 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author