कब धरती पर वापस आएंगे सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर? अंतरिक्ष से दोनों एस्ट्रोनॉट्स ने बताई स्टारलाइनर की दिक्कतें

KNEWS DESK- सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर दोनों नासा एस्ट्रोनॉट को स्पेस स्टेशन पर गए हुए 36 दिन हो गए हैं। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब वो बोईंग कंपनी के स्टारलाइनर स्पेसशिप से गए हैं। वो एक ट्रायल उड़ान थी और सफल भी रही है क्योंकि वो स्पेस स्टेशन पहुंच गए हैं लेकिन स्टारलाइनर कैप्सूल में कई तरह की दिक्कतें आईं हैं जिसके बारे में नासा और बोइंग को पहले से पता था। दोनों नासा एस्ट्रोनॉट की सात दिन की यात्रा थी लेकिन अब तक 28 दिन ज्यादा बिता चुके हैं। अभी तक ये नहीं पता है कि ये दोनों धरती पर वापस कब आएंगे? राहत वाली बात ये है कि दोनों नासा एस्ट्रोनॉट स्पेस स्टेशन पर सुरक्षित हैं। इस बात को लेकर जब दुनिया भर की मीडिया ने सवाल उठाया तो नासा और बोइंग ने कहा कि दोनों नासा एस्ट्रोनॉट स्पेस स्टेशन पर फंसे नहीं हैं।

स्टारलाइनर कैप्सूल की दिक्कत जल्द खत्म करके उन दोनों को वापस लाया जाएगा लेकिन 28 दिन बाद भी दोनों संस्थानों की तरफ से इसकी कोई सही जवाब या हल मिलते नहीं दिख रहा है। बता दें कि सुनीता और बुच ने बीते बुधवार को स्पेस स्टेशन से पत्रकारों से बात की। उन्होंने बताया कि कैसे लगता है ये जानकार की आपका स्पेसक्राफ्ट गड़बड़ है?

बुच विलमोर ने कहा कि लॉन्च तो बहुत ही शानदार थी। हम दोनों अपनी सीट पर बैठे थे। बता दें कि कैप्सूल ने जैसे ही गरजते हुए वायुमंडल को पार किया। हमें माइक्रोग्रैविटी महसूस होने लगी। अंतरिक्ष में स्टारलाइनर बेहतरीन परफॉर्म कर रहा था। जब विलमोर से कहा गया कि क्या आप स्टारलाइनर के परफॉर्मेंस को 1 से 10 की रेटिंग में क्या देंगे? जवाब में उन्होंने कहा कि 1 रेटिंग नहीं दे सकता लेकिन एक बार मन हुआ था। इस यान की सटीकता बेहद शानदार है। कम से कम मिशन के दूसरे दिन तक तो इसने बेहतरीन काम किया है लेकिन जब हम स्पेस स्टेशन के नजदीक पहुंचे। स्टारलाइनर के 28 रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम थ्रस्टर्स में से एक अचानक बंद हो गया। इसके बाद दूसरे भी ऑफलाइन हो गए। विलमोर ने कहा कि हैंडिलिंग के समय भी दिक्कत आ रही थी। मुझे और सुनीता को मैन्युअली कंट्रोल करना पड़ा था। 5 थ्रस्टर्स बंद हो गए थे लेकिन कुछ चल रहे थे। इसके बावजूद डॉकिंग हो गई।

स्टारलाइनर स्पेस स्टेशन के पास तक ऑटोमैटिक मोड में पहुंचा था लेकिन डॉकिंग से ठीक पहले थ्रस्टर्स में दिक्कत आ गई थी इसलिए हमें मैन्युअल कंट्रोल करना पड़ा। नासा को ये भी पता चला था कि स्टारलाइनर के हीलियम सप्लाई में 5 बार लीक हुआ था। इसकी मदद से ही प्रोपल्शन सिस्टम काम करता है।

अभी की जानकारी ये है कि सुनीता और बुच विलमोर दूसरे एस्ट्रोनॉट्स के साथ स्पेस स्टेशन पर एक्सपेरीमेंट्स कर रहे हैं। स्टेशन के मेंटेनेंस का काम कर रहे हैं। सुनीता विलियम्स ने कहा कि हम स्पेस स्टेशन के क्रू के साथ कई तरह के काम में बिजी हैं। सुनीता ने ये भी जानकारी दी कि वो एक हफ्ते पहले स्टारलाइनर कैप्सूल में गईं थीं ताकि उसके कंट्रोल को फिर से जांच सकें।

ये भी पढ़ें-   शॉर्ट ड्रेस में सुरभि चंदना ने बिखेरा हुस्न का जलवा, सोशल मीडिया पर छाईं एक्ट्रेस की तस्वीरें

About Post Author