Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर बनाएं रंग बिरंगी ट्राई कलर इडली की आसान रेसिपी

KNEWS DESK – स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभक्ति के रंगों का आनंद लेना हर किसी को अच्छा लगता है। इस खास दिन पर अगर आप घर पर मेहमानों को बुला रहे हैं, तो उनके लिए ट्राई कलर इडली एक बेहतरीन और हेल्दी विकल्प हो सकता है। यह इडली न केवल देखने में आकर्षक होती है, बल्कि स्वाद में भी लाजवाब होती है। आइए जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी।

ट्राई कलर इडली बनाने की सामग्री:

सूजी (रवा): 2 कप

मट्ठा: 2 कप

नमक: स्वाद अनुसार

बेकिंग सोडा: 1/2 छोटा चम्मच

हरा रंग: 1/2 छोटा चम्मच

लाल रंग: 1/2 छोटा चम्मच

पानी: आवश्यकता अनुसार

तेल: इडली स्टैंड को ग्रीस करने के लिए

स्वतंत्रता दिवस पर बनाएं ट्राई कलर इडली

ट्राई कलर इडली बनाने की विधि:

  1. पेस्ट तैयार करना:सबसे पहले, सूजी को अच्छे से छान लें और इसे मट्ठा के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि सूजी नरम हो जाए और मट्ठा अच्छी तरह से सोख लिया जाए।
  2. रंग तैयार करना: अब इस मिश्रण को 3 हिस्सों में बांट लें। एक हिस्से को सिंपल रखें, दूसरे हिस्से में हरा रंग डालें और तीसरे हिस्से में हल्का लाल रंग डालें। इन रंगों को अच्छे से मिक्स कर लें।
  3. बेकिंग सोडा डालना: प्रत्येक रंग के मिश्रण में स्वादानुसार नमक और बेकिंग सोडा डालें। अच्छे से फेंट लें ताकि मिश्रण हल्का और फूला हुआ हो जाए।
  4. इडली तैयार करना: इडली मेकर को तेल लगाकर ग्रीस करें। अब इडली स्टैंड में रंगीन पेस्ट को एक-एक करके डालें। सबसे पहले सिंपल पेस्ट डालें, फिर हरे रंग का पेस्ट डालें और अंत में लाल रंग का पेस्ट डालें।
  5. स्टीमिंग: इडली स्टैंड को इडली मेकर में रखें और 10-15 मिनट तक स्टीम करें। इडली की पूरी तरह से पकने की जांच करने के लिए एक चाकू का उपयोग करें। अगर चाकू साफ निकलता है, तो इडली तैयार है।
  6. सर्विंग: इडली को स्टैंड से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद, इन्हें चम्मच से निकालें और अपने पसंदीदा सांबर या नारियल चटनी के साथ परोसें।

About Post Author