राम मंदिर के आमंत्रण कार्ड पर लगी है बाबा देवराहा की फोटो, जानिए क्या है बाबा का मंदिर से ताल्लुक?

KNEWS DESK – राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की हर तरफ धूम मची है| उद्घाटन की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है| राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ में शामिल होने के लिए कई बड़ी हस्तियों को न्योता भेजा गया है| मंदिर के निमंत्रण कार्ड में उन लोगों को शामिल किया गया है, जो मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं। निमंत्रण कार्ड में बाबा देवराहा की फोटो लगी है| एक पेज में देवराहा बाबा के बारे में बताया गया है। भगवान राम के भक्त, देवराहा बाबा को न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी लोग एक संत के रूप में पूजते थे।

33 साल पहले की थी राम मंदिर निर्माण की भविष्यवाणी, अब देवरहा बाबा आश्रम  पहुंचा प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण पत्र - Invitation letter Ram Mandir Pran  Pratistha ...

बाबा के पैरों में तीर्थ

ऐसा कहा जाता है कि देवराहा बाबा ने इन नेताओं से उनके जीवन और करियर के बारे में भविष्यवाणियां की थीं। देवरहा बाबा के बारे में एक अनोखी बात यह थी कि वे अपने पैरों से लोगों को आशीर्वाद देते थे। जब उनसे इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा, “पैरों में तीर्थ है।” देवराहा बाबा 1989 में प्रयाग महाकुंभ के अवसर पर विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित संत सम्मेलन और धर्म संसद में आए थे। जहां उन्होंने घोषणा की थी कि विश्व हिंदू परिषद “मेरी आत्मा है”। कहा जाता है कि उनके पास दैवीय और आध्यात्मिक शक्तियां थीं। इसके कारण वर्षों तक उनकी अपार लोकप्रियता बनी रही। यहां तक कि विदेशी पत्रकार भी उनका इंटरव्यू लेने आए और उनका आशीर्वाद लिया।

बाबा को बताया रामानुज परंपरा का वाहक

उनकी उम्र को लेकर भी कई तरह की कहानियां हैं। कुछ लोग कहते हैं कि देवराहा बाबा 900 साल तक जीवित रहे। जबकि अन्य कहते हैं कि उनकी मृत्यु 250 साल बाद हुई। कुछ का मानना था कि वह 500 साल तक जीवित रहे। वह उत्तर प्रदेश के देवरिया के रहने वाले थें। कहा जाता है कि उन्होंने 33 साल पहले ही राम मंदिर निर्माण की भविष्यवाणी भी कर दी थी। प्राण प्रतिष्ठा निमंत्रण कार्ड में उन्हें ‘रामानुज परंपरा का वाहक’ बताया गया है।

राम मंदिर को लेकर बाबा ने की भविष्यवाणी 

अनुयायियों और लोकप्रियता की लंबी सूची के बावजूद, बाबा देवरिया में सरयू नदी के तट पर बांस से बने मचान पर रहते थे। जब भी कोई उनसे आशीर्वाद मांगता था तो वह बस अपने पैर आगे कर देते थे ताकि भक्त आएं और उनके पैर अपने सिर से छू लें। जब उनसे राम मंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद के समाधान के बारे में पूछा गया, तो देवराहा बाबा ने कहा कि हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, पारसी, सिख, सभी “हमारी प्यारी आत्माएं” हैं। बाबा ने भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि ऐसा समाधान निकाला जाएगा जो दोनों गुटों यानी हिंदू और मुस्लिमों के लिए संतोषजनक होगा।

यह भी पढ़ें – राम भक्ति में लीन दिखीं कंगना रनौत, अयोध्या पहुंचकर हनुमान गढ़ी मंदिर में एक्ट्रेस ने लगाई झाड़ू

About Post Author