अरुणाचल विधानसभा चुनाव: भाजपा ने 36 सीटें जीतीं, एनपीपी ने 4 सीटें जीतीं

KNEWS DESK- अरुणाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने 36 विधानसभा सीटें जीतीं, जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 4 सीटें मिली, अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। 50 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना रविवार सुबह 6 बजे शुरू हुई। भगवा पार्टी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीटें पहले ही निर्विरोध जीत ली थीं। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल को पहले चरण के लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए थे। अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने 36 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और 6 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। इसके अलावा एनपीपी 4 सीट जीत चुकी है और 2 पर आगे है। कांग्रेस 1 तथा अन्य 8 सीटों पर आगे हैं।

चांगलांग उत्तर से भाजपा के तेसम पोंगटे ने एनपीपी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिहोम किटन्या को 2,002 मतों के अंतर से हराया, जबकि पार्टी के उम्मीदवार वांगकी लोवांग ने नामसांग सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनसीपी के नगोंगलिन बोई को 56 मतों से हराया। भाजपा के बालो राजा ने पालिन निर्वाचन क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनपीपी के मयू तारिंग को 5,040 मतों से हराया।

भाजपा के हेयेंग मंगफी ने चायांग-ताजो सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के कोम्पू डोलो को 6,685 मतों के अंतर से हराया। मंगफी ने सीट बरकरार रखी। भाजपा की चकत अबोह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनसीपी के यांग सेन माटे को 804 मतों से हराकर खोंसा पश्चिम से जीत हासिल की। ​​उन्होंने सीट बरकरार रखी। भाजपा की त्सेरिंग ल्हामू ने लुमला निर्वाचन क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के जम्पा थिर्नली कुनखाप को 1,531 मतों के अंतर से हराया। ल्हामू ने सीट बरकरार रखी।

भाजपा के पुइन्यो अपुम ने दाम्बुक निर्वाचन क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के राजू तायेंग को 222 मतों के अंतर से हराया। भाजपा उम्मीदवार रोडे बुई ने डुम्पोरिजो सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी एनपीपी के ताबे डोनी को 1,591 वोटों से हराया। बुई ने सीट बरकरार रखी। सेप्पा ईस्ट सीट से बीजेपी के ईलिंग तल्लांग ने कांग्रेस के तम ग्यादी को 5,600 वोटों से हराया।

भाजपा के महेश चाई ने तेजू-सुनपुरा सीट पर एनपीपी उम्मीदवार कारिखो क्रि को 2,805 वोटों के अंतर से हराया। रागा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के रोटोम टेबिन ने एनपीपी के अजय मुर्टेम को 2,934 वोटों से हराया। एनपीपी उम्मीदवार पेसी जिलेन ने लिरोमोबा से अपने प्रतिद्वंद्वी भाजपा के न्यामार कारबाक को 1,698 मतों के अंतर से हराया।

ये भी पढ़ें- बैकलेस गाउन में शनाया कपूर ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बेस्टी सुहाना खान और अनन्या पांडे संग शेयर की तस्वीरें

About Post Author