व्हाट्सएप ने भारत में 71 लाख अकाउंट्स को किया ब्लॉक,वजह थी बस एक गलती!

KNEWS DESK- व्हाट्सएप ने 71 लाख भारतीय अकाउंट्स पर की कार्रवाई, जानिए वजह पॉलिसी उल्लंघन और यूजर रिपोर्ट्स के चलते व्हाट्सएप ने 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच 71 लाख भारतीय अकाउंट्स को बंद कर दिया है। कंपनी ने अपनी मंथली रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। आइए इस मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करें।

साइबर फ्रॉड और पॉलिसी उल्लंघन पर व्हाट्सएप ने 71 लाख भारतीय अकाउंट्स को किया बंद व्हाट्सएप ने साइबर फ्रॉड और पॉलिसी उल्लंघन के चलते 71 लाख भारतीय अकाउंट्स पर कार्रवाई करते हुए उन्हें बैन कर दिया है। बैन होने के बाद ये यूजर्स व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

शेयर करने पर खराब हो गई फोटो की क्वालिटी तो WhatsApp का ये तरीका करेगा आपकी मदद, बस फॉलो करें ये स्टेप - Guide to send Original Quality Photo on WhatsApp :

मेटा के व्हाट्सएप ने अपनी मंथली रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि अप्रैल 2024 में 71 लाख भारतीय अकाउंट्स को बैन किया गया है। इन अकाउंट्स ने ऐप का दुरुपयोग किया था। कंपनी ने आगे चेतावनी दी है कि पॉलिसी उल्लंघन करने वाले यूजर्स को भी इसी प्रकार से बैन किया जाएगा।

WhatsApp फॉलो करता है एडवांस लर्निंग मशीन  

व्हाट्सएप ने एडवांस लर्निंग मशीन से 71,82,000 अकाउंट्स किए बैन व्हाट्सएप ने 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 के बीच 71,82,000 अकाउंट्स को बंद किया है। कंपनी एडवांस मशीन लर्निंग और डेटा एनालिसिस तकनीक का इस्तेमाल करती है, जिससे संदिग्ध गतिविधियों वाले अकाउंट्स की पहचान कर उन्हें बैन किया जाता है। भारत समेत दुनियाभर में इसके अरबों यूजर्स हैं, जो रोजाना मैसेज, फोटो, वीडियो, ऑडियो मैसेज भेजते हैं। अप्रैल 2024 में व्हाट्सएप को लगभग 10 हजार रिपोर्ट्स मिलीं, जो अलग-अलग नियमों का उल्लंघन कर रही थीं। इनमें से सिर्फ 6 अकाउंट्स पर रिपोर्ट के आधार पर एक्शन लिया गया है और कई अभी प्रोसेस में हैं। यह दिखाता है कि कंपनी अकाउंट बैन के लिए स्ट्रांग क्राइटेरिया का उपयोग करती है।

Whatsapp Banned 175 Users/Minutes In February: Record 76 Lakh Accounts Banned! - Trak.in - Indian Business of Tech, Mobile & Startups

 

व्हाट्सएप क्यों करता है अकाउंट्स को बैन?

व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित और स्वच्छ रखने के लिए कुछ यूजर्स पर कड़ी कार्रवाई करता है और उन्हें बैन कर देता है। बैन करने के पीछे कई कारण होते हैं, जिनमें कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन, स्पैम, स्कैम, गलत जानकारी फैलाना, और नुकसान पहुंचाने वाला कंटेंट पब्लिश करना शामिल है। इसके अलावा, अगर कोई यूजर देश के कानूनों का उल्लंघन करता है, तो उस पर भी कार्रवाई की जाती है।

About Post Author