Google पर भूलकर भी ना करें इन चीजों को सर्च, नहीं तो आप जा सकते हैं जेल और लग सकता है 10 लाख तक का जुर्माना

KNEWS DESK-  गूगल पर सर्च करना आजकल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, लेकिन कभी-कभी हम अनजाने में कुछ ऐसी चीजें सर्च कर लेते हैं, जो हमें भारी मुसीबत में डाल सकती हैं। कुछ ऐसी जानकारियां और विषय हैं जिन्हें गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए, क्योंकि ये न केवल कानूनी रूप से गलत हैं, बल्कि इनसे जेल भी हो सकती है और 10 लाख तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग उत्सुकतावश या जानकारी के अभाव में ऐसी चीजें सर्च कर लेते हैं, जो उन्हें गंभीर कानूनी परिणामों का सामना करने पर मजबूर कर सकती हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि गूगल पर किन विषयों को सर्च करने से आपको बचना चाहिए ताकि आप किसी भी तरह की कानूनी परेशानी में न फंसें।सावधानी बरतने और सही जानकारी रखने से आप खुद को ऐसे खतरों से बचा सकते हैं।

Google Search पर भूलकर भी ना ढूंढें ये चीजें वरना जाना पड़ सकता है जेल!

1चाइल्ड पोर्नोग्राफीचाइल्ड- पोर्नोग्राफी का सर्च करना भारत में सख्त कानूनों के अंतर्गत आता है। यह एक गंभीर अपराध है और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको जेल हो सकती है और भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

2हथियारों और विस्फोटकों की जानकारी-अगर आप गूगल पर हथियार, बम, या अन्य विस्फोटकों की जानकारी सर्च करते हैं, तो आपको संदिग्ध माना जा सकता है। यह आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ा अपराध माना जाता है और इसके परिणामस्वरूप आप कानून की गिरफ्त में आ सकते हैं।

3हैकिंग और साइबर क्राइम-हैकिंग से संबंधित टूल्स या साइबर क्राइम से जुड़ी जानकारी सर्च करना भी अवैध है। इससे आपकी गतिविधियां साइबर सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकती हैं और आपको जेल या जुर्माना भुगतना पड़ सकता है।

4डार्क वेब और ड्रग्स से संबंधित जानकारी-डार्क वेब का उपयोग अवैध कार्यों के लिए होता है और इसके माध्यम से ड्रग्स खरीदना या उसकी जानकारी लेना गैरकानूनी है। यह भी आपको कानून के चंगुल में डाल सकता है।

5अवैध फिल्मों और कंटेंट की सर्चिंग-पाइरेटेड फिल्में, म्यूजिक या कॉपीराइटेड कंटेंट को गूगल पर सर्च करना और डाउनलोड करना कानूनी अपराध है। इसके कारण आपको भारी जुर्माना और जेल की सजा हो सकती है।

6मानहानि या नफरत फैलाने वाला कंटेंट-अगर आप किसी विशेष व्यक्ति, समुदाय, या धर्म के खिलाफ नफरत फैलाने वाली सामग्री सर्च करते हैं, तो यह भी कानूनी रूप से दंडनीय अपराध है। इससे आपको जेल और जुर्माना दोनों का सामना करना पड़ सकता है।

7गर्भपात के बारे में ना करें सर्च –गूगल पर कभी भी गर्भपात के बारे में सर्च नहीं करना चाहिए| ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में डॉक्टर की अनुमति के बिना गर्भपात कराना गैरकानूनी है| अगर आप इस बारे में गूगल सर्च करते हैं तो आप बुरी तरह फंस सकते हैं| साथ ही ये सुरक्षा के लिहाज से भी सही नहीं है| गूगल पर ये कभी भी सर्च न करें|

8प्राइवेट फोटो और वीडियो- सिर्फ गूगल ही नहीं बल्कि किसी की भी फोटो या वीडियो बिना किसी के परमीशन के शेयर करना अपराध है। इससे आपको जेल जाना पड़ सकता है।

 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.