इस दिव्य फूल के दर्शन मात्र से बदल जाएगी किस्मत

Knews Desk, एक फूल ऐसा है जो  अगर किसी के घर में खिल गया तो समझिए उसे देखने वालों की  भीड़ लग जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस फूल को देखने मात्र से ही किस्मत बदल जाती है और जीवन में सब कुछ अच्छा होने लगता है. इसलिए इसका ज्योतिष शास्त्र में बहुत ज्यादा महत्व है.

आमतौर पर यह फूल हिमालयी क्षेत्रों या इसके आसपास के बेहद ठंडे इलाकों में खिलता है. रात में खिलने वाला यह फूल देव पुष्प कहा जाता है. जिसे लोग ब्रह्म कमल भी बोलते हैं . कहते हैं कि “ब्रह्म कमल का फूल बहुत ही भाग्यशाली व्यक्ति के यहां खिलता है. ब्रह्म कमल का फूल बहुत पवित्र माना गया है क्योंकि शास्त्रों में ऐसा उल्लेख है कि भगवान विष्णु ने शिवजी को ब्रह्म कमल के फूल अर्पित किए थे. ब्रह्म कमल का फूल जो भी भगवान शिव को अर्पित करता है वो सौभाग्य को प्राप्त करता है और सुख समृद्धि मिलती है साथ ही घर में शांति बनी रहती है.”

दर्शन मात्र से बदल जाती है किस्मत

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि “ब्रह्म कमल का फूल कहीं खिला हुआ है और उसके दर्शन मात्र कर लिए तो आपकी किस्मत बदलने लगती है. अगर इस फूल का स्पर्श कर लें तो जाने अनजाने जो भी पाप हुए हैं उसका प्रायश्चित हो जाता है. जिस घर में ब्रह्म कमल का फूल खिलता है उस घर में सुख शांति बनी रहती है. जो      ब्रह्म कमल के फूल का दर्शन कर लेता है उसकी किस्मत बदल जाती है और भाग्य उसका साथ देने लगता है. ऐसी भी मान्यता है कि घर में तो सौभाग्यता आती ही है साथ ही जिस घर में ब्रह्म कमल का फूल खिलता है उस घर के 200 मीटर के आसपास चारों तरफ सुख शांति बनी रहती है.”

देव पुष्प है ब्रह्म कमल का फूल

ब्रह्म कमल के फूल को देव पुष्प माना गया है. अगर कोई दर्शन मात्र कर ले तो वो निरोगी भी हो जाता है. किसी प्रकार का रोग व्याधि कष्ट नहीं होता है. जिस घर में ब्रह्म कमल का फूल खिलता है तो उस घर में देवी-देवताओं का वास हो जाता है. देवता भी इस फूल के दर्शन करके अपने-अपने धाम को जाते हैं. ब्रह्म कमल का फूल हर दृष्टि से सौभाग्यशाली और किस्मत वालों को ही देखने को मिलता है.”

ब्रह्म कमल के फूल को लेकर करें ये उपाय

अगर ब्रह्म कमल का पौधा आपके यहां लगा हुआ है और उसका फूल जैसे ही पक जाए तो उसे तोड़कर के घर में रख लें. ऐसा करने से वहां लक्ष्मी जी का वास होता है और धन का आगमन होता है. उस घर में लक्ष्मी निवास करती रहती हैं. अगर नवरात्रि के समय में ब्रह्म कमल का फूल मिल जाए तो बहुत ही अच्छी बात है. माता के चरणों में अगर अर्पित कर दें तो करोड़ों देवी देवता प्रसन्न हो जाते हैं. ब्रह्म कमल के फूल तोड़ कर माला बनाकर अगर शिवजी को अर्पित कर दी तो भगवान भोलेनाथ काफी प्रसन्न होते हैं.

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.