CBSE की सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब, कैसे और कहां कर सकते हैं अप्लाई

KNEWS DESK, सीबीएसई की सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इसके लिए कैंडिडे्टस कब, कैसे और कहां अप्लाई कर सकते हैं जानें पूरी जानकारी।

बेस्ट है CBSE सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कहां और कैसे  करें आवेदन | CBSE Central Scholarship 2023 24 Registration Begins Apply  Online scholarships gov in

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के लिए सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक कैंडिडेट्स अब नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, जबकि मौजूदा लाभार्थी भी इस पोर्टल के माध्यम से अपनी स्कॉलरशिप का रिन्युअल कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन 13 सितंबर 2024 से शुरू हो चुके हैं और फॉर्म भरने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर 2024 बताई गई है। आवेदन करने के साथ-साथ कैंडिडेट्स को स्कॉलरशिप का रिन्युअल भी इसी समय में करना होगा।

सीबीएसई की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, इस रजिस्ट्रेशन के दौरान फ्रेश एप्लीकेशंस के साथ-साथ साल 2023 का पहला रिन्युअल, साल 2022 का दूसरा रिन्युअल, साल 2021 का तीसरा रिन्युअल और साल 2020 का चौथा रिन्युअल भी कराया जा सकता है।

बता दें कि इस स्कीम का लाभ केवल उन कैंडिडेट्स को मिलता है जिनकी पारिवारिक आय सालाना 4.5 लाख रुपये से कम हो। वहीं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही, कैंडिडेट्स को 12वीं कक्षा में कम से कम 80% अंक भी होने चाहिए और यह भी आवश्यक है कि आवेदक पहले से किसी अन्य स्कॉलरशिप का लाभ न उठा रहे हों। इस स्कॉलरशिप के तहत हर साल 82,000 कैंडिडेट्स को चुना जाता है, जिसमें 41,000 लड़के और 41,000 लड़कियां शामिल होती हैं। चुने गए कैंडिडेट्स को पहले तीन वर्षों के लिए सालाना 12,000 रूपये की राशि दी जाती है। चौथे और पांचवे साल के दौरान, यह राशि बढ़कर सालाना 20,000 रूपये हो जाती है। इसके अलावा आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.