Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को लगाएं धनिया पंजीरी का भोग, स्वाद और सेहत का अद्भुत संगम

KNEWS DESK- जन्माष्टमी के मौके पर भगवान को भोग लगाने की परंपरा के तहत विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का आयोजन किया जाता है। इस विशेष अवसर पर पंजीरी एक महत्वपूर्ण प्रसाद के रूप में प्रस्तुत की जाती है। विशेष रूप से, धनिया पंजीरी इस दिन का खास आकर्षण बनती है, जिसे स्वाद और सेहत के लिए खास माना जाता है। जानिए धनिया पंजीरी बनाने की सरल रेसिपी।

धनिया पंजीरी का महत्व

धनिया पंजीरी को जन्माष्टमी के मौके पर सबसे शुद्ध और पवित्र प्रसाद माना जाता है। भक्तगण इस पंजीरी से व्रत खोलते हैं, और यह भगवान श्री कृष्ण को अर्पित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनती है। इसकी विशेषता सिर्फ स्वाद में नहीं बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों में भी निहित है|

धनिया पंजीरी बनाने की रेसिपी

सामग्री:

घी: ¼ कप

काजू (कुटे हुए): 10-12

बादाम (कुटे हुए): 10-12

मखाना: ½ कप

धनिया पाउडर: 2 कप

कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल: ½ कप

पिसी चीनी: ½ कप

धनिया पंचजीरी रेसिपी| जन्माष्टमी के लिए धनिया पंजीरी - मेरी आँखों के माध्यम से दुनिया

विधि:

ड्राई फ्रूट्स को भूनें: एक कड़ाही को गर्म करें और इसमें 1 बड़ा चम्मच घी डालें। जब घी गर्म हो जाए, तब इसमें कुटे हुए काजू और बादाम डालें। धीमी आंच पर सुनहरा और कुरकुरा होने तक भूनें। भुने हुए ड्राई फ्रूट्स को एक बर्तन में निकालकर अलग रख लें।

मखाने को भूनें: कड़ाही में थोड़ा सा घी डालें और मखानों को कुरकुरा होने तक भूनें। भुने हुए मखानों को हल्का ठंडा होने के बाद मिक्सी में दरदरा कर लें।

धनिया पाउडर भूनें: कड़ाही में फिर से थोड़ा घी डालें और धनिया पाउडर को धीमी आंच पर भूरा होने तक भूनें। ध्यान दें कि धनिया पाउडर जलना नहीं चाहिए, इसलिए इसे धीरे-धीरे भूनें।

सभी सामग्री मिलाएं: धनिया पाउडर के भुनने के बाद, इसमें भुने हुए ड्राई फ्रूट्स, कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल और पिसी चीनी डालें। अच्छे से मिला लें।

ठंडा करें और सर्व करें: मिश्रण को ठंडा होने दें। पंजीरी तैयार है, जिसे जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को अर्पित करें और भक्तिपूर्वक प्रसाद के रूप में ग्रहण करें।

About Post Author