उत्तराखंड: देहरादून में डेंगू के फिर से बढ़ने लगे मामले, स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने अलर्ट रहने के दिए निर्देश

KNEWS DESK – प्रदेश में डेंगू के बढ़ने की संभावना के मद्देनजर, स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। डा. रावत ने कहा कि जिला प्रशासन और रेखीय विभागों के साथ समन्वय बनाते हुए डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में प्रभावी कदम उठाए जाएं और माइक्रोप्लान के अनुसार डेंगू पर नियंत्रण बनाए रखा जाए। महानिदेशालय स्तर पर इसकी निगरानी प्रतिदिन की जाएगी।

डेंगू नियंत्रण पर जोर

दरअसल स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार डेंगू की रोकथाम के लिए निरंतर प्रयासरत है, और इसी कारण इस वर्ष डेंगू नियंत्रण में है। हालांकि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए सतर्कता बनाए रखना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में डेंगू संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिनकी बढ़ती संख्या को देखते हुए चिकित्साधिकारियों को पूरी तरह से अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

देहरादून में तेजी से बढ़ रहा डेंगू का ग्राफ;13 और नए मरीजों में हुई पुष्टि - News Way: Uttarakhand, Uttar Pardesh, Delhi News Portal

 प्रचार-प्रसार के निर्देश जारी किए

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए पहले ही लार्वा समाप्त करने, फागिंग, छिड़काव और प्रचार-प्रसार के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इस क्रम में विभाग ने लगातार कार्रवाई की है और अब तक 31 लाख से अधिक घरों का सर्वे कर लार्वा निरोधात्मक कार्रवाई की गई है।

उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए अगले दो महीनों तक सभी लोगों को डेंगू के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। लोग अपने आसपास के क्षेत्रों में लार्वा के पनपने से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।

Corona Is Increasing, Dengue Is Frightening - Dehradun News

जनता से अपील

डा. धन सिंह रावत ने जनता से अपील की है कि वे डेंगू के नियंत्रण के लिए किए जा रहे उपायों में सहयोग करें और अपने घरों और आस-पास के क्षेत्रों में पानी जमा न होने दें। यह कदम डेंगू के प्रकोप को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार और संबंधित विभाग मिलकर डेंगू के खतरे से निपटने के लिए पूरी ताकत लगाएंगे और जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.