केवीआईसी अध्यक्ष मनोज कुमार ने ग्रामीण कारीगरों को बांटे उपकरण और टूल-किट्स, नए प्रशिक्षुओं को दिए प्रमाण पत्र

रिपोर्ट – मो0 रज़ी सिद्दीक़ी 

बाराबंकी – बाराबंकी जिले में आज ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत टूल-किट्स वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस दौरान केवीआईसी अध्यक्ष मनोज कुमार ने अलग-अलग जिले से आए करीब 500 लाभार्थियों को उपकरण और टूल-किट्स वितरित किये साथ ही नए प्रशिक्षुओं को प्रमाण-पत्र भी दिए।

वोकल फॉर लोकल अभियान से जुड़ने की करी अपील

इस दौरान मनोज कुमार ने सभी लाभार्थियों को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रहे वोकल फॉर लोकल अभियान से जुड़ने की अपील की। कार्यक्रम में प्रमाण पत्र, उपकरण और टूल-किट्स पाकर लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ पाकर हम सभी आत्मनिर्भर हो रहें हैं।

ग्रामीण भारत के कारीगरों को आर्थिक रूप से किया समृद्ध

वहीं केवीआईसी अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि मोदी सरकार की गारंटी वाली नए भारत की नई खादी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान को नई दिशा दी है। पिछले 9 सालों में खादी उत्पादों की बिक्री में चार गुना से अधिक की बिक्री ने ग्रामीण भारत के कारीगरों को आर्थिक रूप से समृद्ध किया है। कारीगरों को आधुनिक ट्रेनिंग और टूलकिट प्रदान कर केवीआईसी उन्हें आधुनिक बनाने के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत अभियान से भी जोड़ रहा है। मनोज कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कुल 697 खादी संस्थाएं कार्यरत हैं। साल 2023-24 में इन संस्थाओं द्वारा लगभग 394.25 करोड़ रुपए का उत्पादन किया और लगभग 601.11 करोड़ रुपए की बिक्री दर्ज की गई। इसके माध्यम से यहां पर 1.32 लाख कारीगरों को रोजगार प्रदान किया गया।

About Post Author