अपने फेफड़ों को स्वस्थ एवं साफ रखने के लिए अपनाए ये टिप्स

गलत खानपान, दूषित पर्यावरण, खराब लाइफस्टाइल आदि से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है, इससे हमारे फेफड़ों को काफी नुकसान होता है। फेफड़ों की बीमारी में सांस लेने में परेशानी होती है, जो की बहुत गंभीर बीमारी है। ऐसे में आप इन चीजों के सेवन से रख सकते है अपने फेफड़ों को स्वस्थ-

रोजाना प्राणायाम करें

सांस संबंधी तकलीफों के लिए रोज प्राणायाम करना बहुत लाभदायक होता है। इससे फेफड़ों की अच्छे से सफाई हो जाती है। साथ ही फेफड़े सही ढंग से कार्य करने लगते है। आप सरसों या तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है, नाक में कुछ बूंदें तेल की रखे और फिर प्राणायाम करें।

अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नेशियम, जिंक और बीटा केरेटीन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, मैगनीज़, विटामिन B3 और कोलीन पाया जाता है। फेफड़ों के लिए अदरक किसी वरदान से कम नहीं है, यह फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखता है। इससे लोगों का इम्यून सिस्टम भी काफी मजबूत रहता है।

मुलेठी का सेवन करें

मुलेठी में एंटी-डायबिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटेरी गुण पाए जाते है, जो की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच मुलेठी का पाउडर डाल के कर सकते है। इसके सेवन से फेफड़े स्वस्थ रहते है।

दालचीनी वाली चाय

दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटेरी गुण भी पाए जाते है, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते है। इसके सेवन से फेफड़ों की बीमारियों में बहुत आराम होता है। इसका सेवन आप रोजाना कर सकते है। आप दूध में भी दालचीनी मिलाकर पी सकते है।