सुप्रीम कोर्ट का फैसला, 148 दिन की जेल के बाद क्या दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को मिलेगी जमानत?

KNEWS DESK- अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हो रही है। दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में पहले उन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया था, लेकिन जमानत मिलने के बाद सीबीआई ने जेल से ही उनकी दोबारा गिरफ्तारी की थी।

इस मामले में जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जवल भुइयां की खंडपीठ सुनवाई कर रही है। अरविंद केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी पैरवी कर रहे हैं, जबकि सीबीआई की ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू उपस्थित हैं।

केजरीवाल ने दो याचिकाएं दायर की हैं

23 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को हलफनामा दाखिल करने की इजाजत दी थी और अरविंद केजरीवाल को जवाब दाखिल करने के लिए दो दिन का समय दिया। ईडी केस में उन्हें पहले ही जमानत मिल चुकी है। केजरीवाल ने दो याचिकाएं डाली हैं – एक जमानत के इनकार के खिलाफ और दूसरी सीबीआई द्वारा उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए। ईडी केस में उन्हें 12 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी, लेकिन 26 जून को सीबीआई ने उन्हें तिहाड़ जेल से फिर गिरफ्तार कर लिया।

ED मामले में केजरीवाल को मिल चुकी है बेल

केजरीवाल ने 12 अगस्त को दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा उनकी गिरफ्तारी के फैसले को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट का सहारा लिया था। अब यह देखना होगा कि आज सुप्रीम कोर्ट से उन्हें राहत मिलती है या नहीं। शराब घोटाले के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में मनीष सिसोदिया, कविता और विजय नायर को जमानत दी है।

26 जून से तिहाड़ जेल में बंद हैं केजरीवाल 

शीर्ष अदालत ने मनीष सिसोदिया को 9 अगस्त, के. कविता को 27 अगस्त और विजय नायर को 2 सितंबर को जमानत प्रदान की थी। अदालत ने ‘जेल अपवाद और जमानत नियम है’ टिप्पणी करते हुए जमानत दी थी। ऐसे में आशा की जा रही है कि आज सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को भी राहत मिल सकती है। केजरीवाल 26 जून से दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं।

राउज एवेन्यू कोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आरोपित करते हुए चौथी सप्लीमेंट्री चार्जशीट का संज्ञान लिया। सीबीआई ने शराब आबकारी नीति मामले में अनियमितताओं के आरोप में यह चार्जशीट दाखिल की थी। कोर्ट ने सभी छह आरोपियों को समन जारी किया है और मामले की अगली सुनवाई 11 सितंबर को होगी। 30 जुलाई को दायर की गई इस चार्जशीट में केजरीवाल, सत्येंद्र जैन, अमित अरोड़ा, विनोद चौहान, आशीष माथुर और पी सरथ रेड्डी को आरोपी बनाया गया है।

About Post Author