पंजाब के कीरतपुर साहिब पुलिस थाने को राष्ट्रीय स्तर पर 8वां और राज्य में मिला पहला स्थान

Knews Desk, पंजाब में अमन-कानून की व्यवस्था को कायम रखने के मद्देनज़र पंजाब पुलिस की लगन, सख़्त मेहनत और अटूट वचनबद्धता को मान्यता देते हुए, राज्य के कीरतपुर साहिब पुलिस थाने ने ‘‘साल 2023 की सालाना रैंकिंग’ में राष्ट्रीय स्तर पर 8वां और पंजाब में पहला स्थान प्राप्त करके एक शानदार प्राप्ति दर्ज की है। पंजाब के डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (DGP) गौरव यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस थानों की यह सालाना रैंकिंग गृह मंत्रालय (MHA) की तरफ से निर्धारित किए मापदण्डों के आधार पर की जाती है। इस प्राप्ति के अंतर्गत पुलिस थाने को केंद्रीय गृह मंत्री और केंद्रीय गृह सचिव की तरफ से सांझे तौर पर हस्ताक्षर किए 2 सर्टिफिकेट प्राप्त हुए हैं। DGP पंजाब गौरव यादव ने इंस्पेक्टर जनरल आफ पुलिस (IGP) हैडक्वाटर डा. सुखचैन सिंह गिल के साथ SSP रूपनगर गुलनीत सिंह खुराना को दोनों सर्टिफिकेट सौंपे और उनको और SHO कीरतपुर साहिब को यह मील का पत्थर स्थापित करने पर बधाई दी।

बताने योग्य है कि गृह मंत्रालय की तरफ से पूर्व- प्रभाषित मापदण्डों जैसे जांच का निपटारा, शिकायतों का निपटारा, प्रभावी ढंग के साथ शिकायत निपटारे, रिकार्ड की संभाल, कनविकशन रेट आदि शामिल हैं, के आधार पर पुलिस थानों की सालाना दर्जाबन्दी की जाती है। डीजीपी ने बताया कि कीरतपुर साहिब पुलिस थाने ने कुशल और सुयोग्य पुलिसिंग के प्रति अपनी वचनबद्धता का सबूत देते हुए इन क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि यह प्राप्ति कीरतपुर साहिब पुलिस की तरफ से अपनाई गई प्रभावशाली पुलिस रणनीतियों और जन हितैषी पहुँच को दर्शाती है।

डीजीपी ने पंजाब पुलिस की सेवाओं को मान्यता देने के लिए गृह मंत्रालय का धन्यवाद करते हुए कहा कि यह मान्यता पुलिस कर्मियों के लिए बेमिसाल सेवाएं प्रदान करते रहने के लिए प्रेरणा और पंजाब पुलिस की उत्तमता के प्रति वचनबद्धता और लोगों के लिए अधिक से अधिक सुरक्षित माहौल सृजन करने के यतनों को दर्शाती है। ज़िक्रयोग्य है कि पुलिस थानों की इस गौरवमयी प्राप्ति को 5 जनवरी, 2024 को हुई सालाना डीजीएसपी/ आईजीएसपी कान्फ़्रेंस- 2023 के दौरान औपचारिक तौर पर मान्यता दी गई थी। इस समारोह में देश के चोटी के 10 पुलिस स्टेशनों के नाम भी पढ़े गए, जिसके दौरान कीरतपुर साहब पुलिस थाने को देश के सबसे बढ़िया थानों में से एक होने का मान हासिल हुआ।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.