मंत्री जौरामाजरा ने की टिवाना, आलमगीर और अमलाला में घग्गर बांध के सुदृढ़ीकरण कार्य की समीक्षा

Knews Desk, पंजाब के जल संसाधन मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने विभाग के अधिकारियों को मानसून के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए घग्गर के टीवाना बांध के चल रहे सुदृढ़ीकरण कार्य को निर्धारित समय के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया। घग्गर नदी के बाढ़ के पानी से प्रभावित होने वाले गांवों टिवाना, अमलाला, खजूर मंडी और आलमगीर का डेराबस्सी के विधायक कुलजीत सिंह रंधावा के साथ दौरा करते हुए मंत्रिमंडल ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य भर में मानसून से पहले के प्रबंधों के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जल निकायों के सुदृढ़ीकरण और सफाई का कार्य चल रहा है तथा कार्यों की गुणवत्ता और समय-सीमा के संबंध में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि टिवाना, आलमगीर क्षेत्र में घग्गर नदी पर बने बांध की मजबूती और मरम्मत के लिए लगभग 9 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। जिसके तहत 2900 फुट लंबा बांध बनाया जाएगा, जिसमें से 2400 फुट का काम पहले ही पूरा हो चुका है और घग्गर नदी के बांध के साथ बसे गांवों के लोगों को राहत देने के लिए शेष 500 फुट का काम युद्ध स्तर पर पूरा किया जाएगा। स्थानीय निवासियों द्वारा कार्य के लिए पोकलेन मशीन की मांग पर कैबिनेट मंत्री ने मौके पर उपस्थित इंजीनियरों को शीघ्र ही आवश्यक मशीनरी की व्यवस्था करने के आदेश दिए, ताकि सुदृढ़ीकरण कार्य में तेजी लाई जा सके। मंत्री ने निवासियों को मानसून के आगमन से पहले सरसिनी-सधानपुर नाले की सफाई सहित बाढ़ सुरक्षा के सभी उपाय करने का आश्वासन दिया।

विधायक कुलजीत सिंह ने जल संसाधन मंत्री को पिछले वर्ष की बाढ़ की स्थिति से अवगत कराते हुए क्षेत्र को पटियाला रोड से जोड़ने वाले अमलाला पुल की मरम्मत कार्य को प्राथमिकता के आधार पर कराने की भी मांग की। इसी तरह शंभू बॉर्डर पर जाम के कारण सड़क की खराब स्थिति को देखते हुए विधायक कुलजीत सिंह ने अमलाला और आस-पास के गांवों से होकर जाने वाले यातायात के लिए वैकल्पिक मार्ग के रूप में सड़क की तत्काल मरम्मत की मांग की। मंत्री ने आवश्यक अनुमान पंजाब के मुख्यमंत्री से स्वीकृत करवाने के लिए कहा। इससे पहले जल संसाधन मंत्री स. चेतन सिंह जौरामाजरा ने विधायक कुलजीत सिंह रंधावा के साथ ट्रक यूनियन डेरा बस्सी के नजदीक मुबारकपुर कॉजवे के चल रहे काम का जायजा लिया और नगर कौंसिल डेरा बस्सी की ओर से किए जा रहे काम की प्रगति की समीक्षा की।

विधायक रंधावा ने बताया कि भांखरपुर से ईसापुर तक एक और कॉजवे की मरम्मत का काम भी प्रगति पर है और करीब 1 करोड़ रुपए की लागत से यह काम मानसून शुरू होने से पहले पूरा होने की उम्मीद है। विधायक रंधावा ने जल स्रोत मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह दौरा घग्गर नदी पर चल रहे कार्यों को अंतिम रूप देने में सहायक सिद्ध होगा, जिससे घग्गर नदी की बाढ़ से प्रभावित हजारों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इस अवसर पर एसडीएम डेराबस्सी हिमांशु गुप्ता, मुख्य अभियंता जल संसाधन हरदीप सिंह मेहंदीरत्ता, अधीक्षण अभियंता मनोज बंसल तथा कार्यकारी अभियंता गुरतेज सिंह गरचा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About Post Author