राजस्थान: अक्षय ऊर्जा बिजनेस प्रमोशन समिट-2024 में मुख्यमंत्री होंगे सीएम भजनलाल, 4200 करोड़ रूपये निवेश के एमओयू पर होंगे हस्ताक्षर

KNEWS DESK – अक्षय ऊर्जा बिजनेस प्रमोशन समिट—2024 का आयोजन गुरूवार, 8 अगस्त यानि आज राजस्थान इन्टरनेशनल सेन्टर, जयपुर में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे। ऊर्जा राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) हीरालाल नागर कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर पर आरयूवीएन और गेल के बीच एमओयू के हस्ताक्षर भी होंगे।
राजस्थान अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य
आपको बता दें कि अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा आलोक ने बताया कि राजस्थान अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य है। राज्य में अक्षय ऊर्जा के विकास तथा इससे संबंधित स्टेक होल्डर्स को एक मंच प्रदान करने के उ‌द्देश्य से ऊर्जा विभाग द्वारा राजस्थान अक्षय ऊर्जा बिजनेस प्रमोशन सम्मेलन-2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं से संबंधित स्टेक होल्डर्स विशेषकर विकेन्द्रित अक्षय ऊर्जा के डवलपर्स, वित्तीय संस्थानों, ईपीसी वेण्डर, सोलर उपकरणों के निर्माता आदि मौजूद रहेंगे।
राज्य में 4200 करोड़ रूपये का निवेश
इस अवसर पर प्रदेश को ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम तथा केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रम गेल इंडिया लिमिटेड के मध्य धौलपुर में 330 मेगावाट व रामगढ़ में 270.5 मेगावाट गैस आधारित बिजली संयंत्रों को पर्याप्त मात्रा में गैस की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए कुशल एवं उपयुक्त क्षमता पर संचालन हेतु हस्तांतरण करने की संभावनाओं को तलाशने के लिए और 750 मेगाबाट सौर व 250 मेगावाट पवन ऊर्जा परियोजनाओं को संयुक्त उपक्रम के माध्यम से विकसित करने के लिए एमओयू किया जायेगा। इसके माध्यम से राज्य में 4200 करोड़ रूपये का निवेश होगा।
राज्य सरकार सौर ऊर्जा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत
राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक नथमल डिडेल ने बताया कि राज्य सरकार सौर ऊर्जा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। राज्य में कुसुम योजना के माध्यम से किसानों को दिन में ही सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए सौर संयंत्र, पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से रूफटॉप सोलर स्थापित किए जा रहे हैं। सम्मेलन में ऊर्जा विभाग, विद्युत वितरण कम्पनियों तथा अक्षय ऊर्जा निगम जैसे निगमों के साथ अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं से संबंधित स्टेक होल्डर्स को एक प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकेगा।
सम्मेलन में लगभग 700 प्रतिभागी विभिन्न तकनीकी सत्रों में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों, नवीनतम तकनीक तथा इसे आमजन तक सुलभ कराने से संबंधित विशेषज्ञों के अनुभवों का लाभ उठा सकेंगे।

About Post Author