Independence Day 2024: भारत के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले 5 अन्य देश, आइए जाने कौन से है वो देश आजादी की कहानियां..

KNEWS DESK – भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन कई अन्य देशों के लिए भी स्वतंत्रता का खास महत्व है? भारत के स्वतंत्रता दिवस के साथ-साथ, इस दिन को दुनिया के पांच अन्य देशों ने भी आजादी के प्रतीक के रूप में अपनाया है। आइए जानते हैं उन देशों के बारे में जो 15 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस को बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं।

दक्षिण कोरिया के बारे में 18 रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे! - ग्लोबल एडमिशन

1. दक्षिण कोरिया (South Korea)

दक्षिण कोरिया भी 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाता है। 15 अगस्त 1945 को दक्षिण कोरिया को जापान के कब्जे से स्वतंत्रता मिली थी। अमेरिका और सोवियत फोर्सेज ने कोरिया को जापान से आजाद कराया और इस दिन को “गुथल्ली दिवस” के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दक्षिण कोरिया में एक राष्ट्रीय अवकाश होता है, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम की याद में विभिन्न समारोह और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

North Korea

2. उत्तर कोरिया (North Korea)

दक्षिण कोरिया की तरह, उत्तर कोरिया भी 15 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस को मनाता है। 1945 में, इस दिन उत्तर कोरिया को भी जापान के कब्जे से स्वतंत्रता मिली थी। हालांकि, 15 अगस्त को स्वतंत्रता का जश्न मनाने के बाद, तीन साल के भीतर उत्तर और दक्षिण कोरिया का विभाजन हो गया और दोनों अलग-अलग देशों के रूप में अस्तित्व में आए। उत्तर कोरिया में भी इस दिन को एक राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

बहरीन ने सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की - अरेबियन बिजनेस: मध्य पूर्व, रियल एस्टेट, वित्त और अन्य पर नवीनतम समाचार

3. बहरीन (Bahrain)

15 अगस्त 1971 को बहरीन ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। हालांकि, 1960 के दशक से ही ब्रिटेन ने बहरीन छोड़ना शुरू कर दिया था, और अंततः 15 अगस्त को एक संधि के माध्यम से बहरीन पूरी तरह स्वतंत्र हो गया। इस दिन को बहरीन में “राष्ट्रीय दिवस” के रूप में मनाया जाता है, जिसमें स्वतंत्रता की प्राप्ति की खुशी के साथ विभिन्न सांस्कृतिक और राष्ट्रीय समारोह आयोजित किए जाते हैं।

लिकटेंस्टीन ने लगभग सर्वसम्मति से समलैंगिक विवाह को वैधानिक मान्यता दी – पोलिटिको

4. लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

लिकटेंस्टीन, जो कि दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है, ने भी 15 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस के रूप में अपनाया है। 15 अगस्त 1866 को लिकटेंस्टीन ने जर्मनी के कब्जे से स्वतंत्रता प्राप्त की। इस दिन को लिकटेंस्टीन में स्वतंत्रता की उपलब्धि के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है और इसे एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय अवकाश माना जाता है।

Flag of DR Congo – Colors, Meaning, History ??

5. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो (Democratic Republic of the Congo)

15 अगस्त 1960 को अफ्रीकी देश कॉन्गो ने फ्रांस से आजादी प्राप्त की और इसका नाम बदलकर डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो रखा गया। जब यह फ्रांस के अधीन था, इसे फ्रेंच कॉन्गो के नाम से जाना जाता था। आजादी के बाद से, 15 अगस्त को इस दिन को स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है, जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक और राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

About Post Author