रक्षाबंधन पर रखें इन चीजों का ध्यान

रक्षाबंधन भी और बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का त्योहार है , इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा। राखी का त्योहार हर साल सावन मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस दिन बहने भाई को विधि अनुसार मुहूर्त पर राखी बांधती है। आज के समय में बाजार में विभिन्न तरीके की रखिया आ गई है और ऐसे में कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

·      भाई के लिए राखी खरीदते समय ध्यान रखे की उसमें किसी भी प्रकार का कोई अशुभ चिन्ह ना हो। एसी राखी बांधने से अशुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।

·      राखी में किसी देवी-देवताओं की तस्वीर नहीं होनी चाहिए क्योंकि कई बार राखी अपवित्र हो जाती है या कही भी खुल के गिर जाती है इससे भगवानों का अपमान होता है।

·      राखी लेते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए की जल्दबाजी में कोई खंडित राखी ना लें, किसी धागा भी ना निकल हो या वो टूटी हुई ना हो एसी राखियाँ अशुभ मणि जाती है।

·      भाई को कभी भी काले रंग की राखी ना बाँधें, क्योंकि काले रंग को अशुभ माना जाता है, इससे नकारात्मकता बढ़ती है।

·      अधिकतर समय देखा गया है की बहने भाई के हाथ में राखी बांधते समय पुरानी राखी को खोल के फेंक देते है या कचरे में डाल देते है ऐसा बिल्कुल भी ना करें राखी बहुत शुभ चीज है इसको अन्य पूजा सामग्री की तरह जल में बहा दे या विसर्जन कर दे।

·      भाई को राखी बांधते समय कभी भी जमीन पर ना बैठाये , भाई को हमेशा किसी ऊंचे स्थान पर बैठना चाहिए।

·      राखी बांधते समय सर को किसी रुमाल या कपड़े से ढक लें, एस करना शुभ माना जाता है।