सांस लेने में हो रही मुश्किल! इन किफायती और कारगर तरीकों को जरूर अपनाएं

दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर हद से ज्यादा बढ़ा हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आज यानी 04 नवंबर को दिल्ली में एक्यूआई लेवल करीब 600 रहा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसी हवा में सांस लेने से हमारा शरीर बीमारियों का घर बन सकता है। बाहर निकलने वाले क्या घर में रहने वाले भी इस जहरीली हवा से खुद को बचा नहीं पा रहे हैं। सरकारें हर बार बिल्डिंगों के निर्माण पर रोक, पराली न जलाना जैसे कदमों को उठाकर वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने की कोशिश करती हैं।

वैसे लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए खुद भी कदम उठाने चाहिए. इस आर्टिकल में हम उन कारगर तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाना आसान है और खास बात है कि ये किफायती भी साबित हो सकते हैं। जानें इनके बारे में…

कार का प्यूरीफायर

अगर आप रोजाना कार से आना-जाना करते हैं, तो आपको कार का एयर प्यूरीफायर खरीद लेना चाहिए। मार्केट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपको ये महज 1000 रुपये में भी मिल सकता है। हालांकि, ये महंगे भी आते हैं, लेकिन आपको इसे अपने बजट के मुताबिक खरीदना चाहिए। ज्यादा ट्रैफिक में सफर करने वालों के लिए ये चीज बेहद मददगार साबित हो सकती है।

रूम एयर प्यूरिफायर बल्ब

इस तरह के बल्ब भी कमरे की हवा को साफ करने का काम करते हैं और ये सस्ते भी होते हैं। ये आपको 900 रुपये से 1500 रुपये में आसानी से मिल सकते हैं। इससे आपके दो काम हल हो सकते हैं एक तो यह रूम की एयर को क्लीन करेंगे, दूसरा इससे इसकी लाइट कमरे में रोशनी भी करेगी, क्योंकि ये एलईडी की तरह होते हैं। इन्हें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं।

वैक्यूम क्लीनर

कमरे को साफ करने के लिए अधिकतर लोग आज भी झाड़ू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे उड़ने वाली धूल भी हवा को दूषित बनाने का काम करती है। इसकी जगह आपको वैक्यूम क्लीनर की मदद लेनी चाहिए। ऑनलाइन या ऑफलाइन आप इसे सस्ते में खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 2000 से 25000 रुपये तक की भी होती है, पर आपको अपनी सुविधा के हिसाब से इसे खरीदना चाहिए।