नींद पूरी न हुई तो इन बड़ी बीमारी का हो सकते हैं शिकार

आजकल की इस व्यस्त दिनचर्या में लोगों का सोना का टाइम बहुत कम हो जाता है, जिससे उन्हें शुरुआत में तो नहीं पता चलता लेकिन बाद में उनके स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। कम सोना (Lack of Sleep) कई बार आपको किसी बड़ी बीमारी का भी शिकार बना देता है। आज हम आपको कम सोने से हुए बीमारियों के बारे में बताते हैं । इसको लेकर जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने एक रिसर्च भी की।उन्होंने देखा, कम सोने से मानसिक तनाव अधिक हो जाता है। इससे आपको डिप्रेशन का भी खतरा अधिक हो जाता है. कम नींद अक्सर इमोशन्स पर गहरा असर डालती है। 

कम नींद  लेने से कार्डियोवस्कुलर बीमारी का खतरा भी अधिक होता है।बता दें अगर आप बहुत ज्यादा फिजिकल एकसरसाइज कर रहे हैं और खाने भी कम खा रहे हैं तो इससे बीमारी का खतरा अधिक  बढ़ जाता है।अगर आप पूरी रात जगे हैं तो आप रेस्पिरेटरी इंफेक्शन जैसे कॉमन कोल्ड, फ्लू जैसी बीमारी का खतरा अधिक होता है। इम्यून सिस्टम इन्फेक्शन एलिमेंट्स जैसे एंटीबॉडीज और साइटोकिन्स बनाते हैं।

डेमेन्टिया का भी बढ़ सकता है खतरा

खासकर आप अगर 50 से 60 के बीच के पड़ाव में हैं तो आपको डेमेन्टिया जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.आपकी तबियत अगर ठीक नहीं रहती और बुखार,मूड स्विंग्स जैसे चीजें आपके साथ लगातार हो रही हैं तो इसका मतलब आप किसी बीमारी से पीड़ित हैऐसे में कई बार रिसर्च भी इस बात का दावा करती है, कम से कम इंसान को 6 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे आपका पूरे दिन में एक्टिवनेस बनी रहती है।