थायराइड को कैसे करे बैलेंस 3 सुपरफूड्स, डाइट करें 

थायराइड को कैसे करे बैलेंस 3 सुपरफूड्स, डाइट करें 

थायराइड आज के समय मे आम हो गया है। अगर थायराइड बैलेंस से बाहर हो जाता है तो शरीर को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त हार्मोन नहीं मिल पाते। शरीर के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने वाले हार्मोन थायराइड से जारी होते है। एक अंग जो तितली के जैसा होता है जो गर्दन के बीच में है। इसलिए जब ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती , तो इसका परिणाम घातक हो सकता है जो किसी के सामान्य कल्याण को और खराब कर देता है। जब थायराइड संतुलन से बाहर होता है तो यह या तो बहुत कम या बहुत अधिक हार्मोन शरीर में भेजता है।  यहां तीन ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है जो सभी प्रकार के थायराइड असंतुलन को ठीक करने में मदद कर सकते है। 

1 कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी जिंक का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो शरीर में अन्य विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने और शरीर में थायराइड हार्मोन को ठीक रखने में मदद करते है। जिंक, थायराइड हार्मोन के निर्माण के लिए आवश्यक है और यह सूखे कद्दू के बीज खाने से प्राप्त किया जा सकता है, जिंक की आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए यह एक हेल्दी तरीका है। 

2  आंवला

आंवला में संतरे से आठ गुना और अनार से करीब 17 गुना ज्यादा विटामिन पाया जाता है।  यह बालों के लिए एक अच्छा टॉनिक माना जाता है और यह बालों के सफेद होने को धीमा करता है, रूसी को रोकता है, बालों के रोम को मजबूत करता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों की ग्रोथ में सुधार होता है। 

मूंग दाल

बीन्स में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, जटिल कार्बोहाइड्रेट और विटामिन और खनिजों का भार होता है और वे फाइबर से भी भरे होते हैं, जो कि कब्ज से पीड़ित होने पर फायदेमंद हो सकता है, जो थायराइड असंतुलन का एक सामान्य लक्षण है इसलिए मूंग ज्यादातर बीन्स की तरह, आयोडीन देती है और मूंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे सभी बीन्स के बीच पचाने में सबसे आसान होते हैं। इसलिए थायराइड में इसको खाना काफी अच्छा माना जाता है।